पढ़ें, बोलने मैं कठिनाई वाले बच्चों की किताबें कैसे कर सकती हैं मदद

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2022 - 12:57 PM (IST)

टीम डिजिटल। कई बच्चे बचपन के दौरान बोलने मैं कठिनाई का अनुभव करते हैं और ये कठिनाई एक बच्चे के लिए संवाद करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है और कम आत्मसम्मान और कम आत्मविश्वास जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है। यहीं पर पुस्तकें वरदान साबित होती हैं। पुस्तकें एक उत्कृष्ट भाषण चिकित्सा उपकरण हैं और अभिव्यक्ति संबंधी विकारों को दूर करने के लिए सही दृष्टिकोण हैं।

बच्चे की मनपसंद किताब उन्हें पढ़कर सुनाना और वापस उनसे सुनना उनके लिए लाभदायक हो सकता है। यहां तक कि अगर बच्चा शब्दों को पढ़ने के लिए बहुत छोटा है, तो उन्हें किताब में जो कुछ भी दिखाई देता है उसका वर्णन करने से उन्हें अधिक आत्मविश्वास और प्रभावी ढंग से बोलने में मदद मिलेगी। तो आइए बच्चों के लिए किताब पढ़ने के कुछ फायदों पर नजर डालते हैं।

पुस्तकें उत्कृष्ट भाषण चिकित्सा उपकरण क्यों हैं?

बच्चे के बोलने के प्रवाह को बढ़ाता है
किसी व्यक्ति के बोलने का प्रवाह, किसी पाठ को तेज और स्पष्ट रूप से पढ़ने की क्षमता है। पढ़ने से बच्चों को अपने प्रवाह में सुधार करने और शब्दों के उच्चारण और जोर देने के तरीके पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने का मौका मिलता है। परिणामस्वरुप, एक बच्चा आत्मविश्वास से और बिना किसी कठिनाई के पढ़ सकता है।

बच्चे की समझ में सुधार करता है
समझ पढ़ने की आधारशिला है। हर बार जब आप अपने बच्चे को कोई किताब पढ़ कर सुनाते  हैं या उन को पढ़ने के लिए कहते हैं, तो वे कहानी के बारे में अधिक सीखते हैं। जब वे किताब पढ़ते हैं या चित्रों को देखते हैं, तो वे कहानी के अर्थ में गहराई से उतरते हैं, जो उन्हें और अधिक जटिल कथाओं के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ ही, किताबें बच्चों को उनके मस्तिष्क के उस हिस्से को उत्तेजित करके साक्षरता क्षमता विकसित करने में मदद करती हैं जो उन्हें शब्दों के अर्थ को समझने की अनुमति देता है।

बच्चों की महत्वपूर्ण सोच विकसित करने में मदद करता है
बच्चों को छोटी उम्र से ही गंभीर रूप से सोचने के लिए प्रोत्साहित करना उन्हें स्वतंत्र, आत्मविश्वासी और व्यापक विचारों वाले व्यक्तियों के रूप में विकसित होने में मदद करने के लिए आवश्यक है। जब आप बच्चों के सामने जोर से पढ़ते हैं, तो वे अधिक व्यस्त हो जाते हैं और यह समझने की अधिक संभावना होती है कि पाठक पढ़ते समय क्या कह रहा है।

बच्चों को अर्थपूर्ण भाषा कौशल सीखने में मदद करता है
अर्थपूर्ण भाषा कौशल महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बच्चों को उनकी जरूरतों, चाहतों, विचारों और विचारों को अभिव्यक्त करने, उनके लेखन कौशल में सुधार करने और सामाजिक संबंधों में संलग्न होने में सक्षम बनाता है। और किताबें बच्चों को अपने विचार व्यक्त करने और अर्थपूर्ण भाषा कौशल का अभ्यास करने की अनुमति देती हैं।
 
माता-पिता के लिए बच्चों के साथ भाषण चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए युक्तियाँ
 
पढ़ने को मज़ेदार बनाएं
बच्चे आपकी मूर्खतापूर्ण आवाज़ों को पसंद करते हैं, इसलिए पुस्तक को और अधिक रोचक बनाने के लिए अपनी आवाज़ का उपयोग करें! कुछ शब्दों को बढ़ा-चढ़ाकर बताने से आपके बच्चे को शब्दों का अर्थ समझने में मदद मिलेगी और यह आपके बच्चे को व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका है।

रोजाना पढ़ने का अभ्यास करें
किसी भी चीज़ में अच्छा होने के लिए नियमित अभ्यास शामिल है, इसलिए पढ़ने को एक नियमित गतिविधि बनाने पर ध्यान दें। इस तरह, यह आदत बन जाएगी और आपके बच्चों की दिनचर्या का हिस्सा बन जाएगी।

महत्वपूर्ण शब्दों पर ध्यान दें
जैसे ही आप अपने बच्चों को किताब पढ़ कर सुनाते हैं तब  शब्दों के नीचे अपनी उंगलियों को चलाएं और अपनी आवाज बदलकर महत्वपूर्ण शब्दों या अज्ञात शब्दों पर जोर दें। इससे बच्चों को शब्द पर ध्यान देने और उनकी शब्दावली का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

एक ही किताब को बार-बार पढ़ें
आगे की सोच और बार-बार दोहराना,बच्चों में सीखने को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए, उन्हें वही पुरानी कहानी सुनाने की कोशिश करें और देखें कि क्या वे रिक्त स्थान भर सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें वही कहानी पढ़ने के लिए कहें, क्योंकि ऐसा करने से उनके पढ़ने के कौशल में सुधार होगा।

निष्कर्ष
अपने बच्चे को किताबें पढ़ कर सुनाने से उन्हें उन अनुभवों और शब्दावली से परिचित कराया जा सकता है, जिनका वे रोजाना सामना नहीं करते। साथ ही, एक साथ पढ़ने से किताबों के साथ सकारात्मक जुड़ाव को बढ़ावा मिलता है, जिससे बच्चों में पढ़ने को एक स्वस्थ आदत के रूप में अपनाने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, किताबों के लाभों को देखते हुए, यह कहना सही है कि किताबें बोलने मैं कठिनाई  वाले बच्चों के लिए प्रमुख भाषण चिकित्सा उपकरण हैं। (Neha Jain, Merlinwand)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur

Recommended News

Related News