Board Exam Updates : तीन दिन के अंदर जारी हो सकते है इन राज्यों के परिणाम, देखे डिटेल

Saturday, Jun 06, 2020 - 12:17 PM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच बोर्ड रिजल्ट के आने में देरी हो रही है। ऐसे में अब जल्द ही छात्रों का  इंतजार खत्म होने वाला है। बता दें कि बिहार पहले ही इस साल दसवीं और बारहवीं के नतीजे जारी करने वाला देश का पहला राज्य बन चुका है। अन्य राज्यों के बोर्ड ने भी रिजल्ट घोषित करने शुरू कर दिए हैं। यूपी बोर्ड के रिजल्ट भी जून महीने के अंत तक आ जाएंगे। इस बीच, दो राज्य ऐसे हैं, जहां अगले तीन दिनों यानी शनिवार से सोमवार तक के बीच बोर्ड रिजल्ट का ऐलान किया जा सकता है। 

हरियाणा में 8 जून को आएंगे दसवीं के नतीजे
हरियाणा बोर्ड ) की दसवीं क्लास के नतीजों का ऐलान सोमवार को किया जाएगा। हरियाणा बोर्ड की दसवीं क्लास का एक पेपर बाकी रह गया था, लेकिन रिजल्ट की तारीख घोषित होने के साथ ही साफ हो गया है कि अब साइंस का पेपर आयोजित नहीं किया जाएगा। इस विषय में औसत आधार पर नंबर दे दिए जाएंगे। 

वहीं, हरियाणा बोर्ड की 12वीं क्लास के बचे हुए पेपर एक से 15 जुलाई तक कराए जाएंगे. परीक्षाएं खत्म होने के 20-25 दिन बाद ही 12वीं के भी नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. नतीजे हरियाणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किए जा सकते हैं। 

असम बोर्ड 6 जून को घोषित करेगा रिजल्ट
वहीं, असम बोर्ड) दसवीं क्लास के नतीजों का ऐलान शनिवार 6 जून को करेगा. माना जा रहा है कि रिजल्ट का ऐलान शनिवार सुबह नौ बजे किया जाएगा. बोर्ड इसके लिए वेबसाइट, ऐप और एसएमएस की जानकारी देगा, जिसके जरिये स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट जान सकेंगे। असम बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में 3.8 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया है।  वहीं, असम बोर्ड की 12वीं क्लास के नतीजों की तिथियों का भी ऐलान कर दिया गया है. 12वीं का रिजल्ट 25 जून को घोषित किया जाएगा। 

यूपी बोर्ड का रिजल्ट 27 जून तक
जून महीने में ही यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं क्लास का रिजल्ट घोषित किया जाएगा. माना जा रहा है कि यूपी बोर्ड के नतीजे 27 जून तक हर हाल में घोषित कर दिए जाएंगे। 

Riya bawa

Advertising