अवैध खनन तथा हरे पेड़ों की कटाई का काम जोरों पर

Wednesday, Jan 28, 2015 - 06:20 AM (IST)

नारनौल (संतोष): जिला प्रशासन की नाक के नीचे गांव नूनी अव्वल की अरावली की पहाड़ी पर अवैध खनन तथा हरे पेड़ों की कटाई का काम जोरों पर है। इसकी जानकारी ग्राम पंचायत के सरपंच, खनन विभाग तथा वन विभाग को होने के बावजूद इस मामले पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इस मामले में गांव में लोगों ने सी.एम. सैल में शिकायत भी की है लेकिन आज तक इस मामले को लेकर कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है।

इस संदर्भ में मौके पर मिली जानकारी के अनुसार नसीबपुर तथा नूनी की पहाड़ी के पूर्व के भाग से रात के समय यहां पर जे.सी.बी. तथा दर्जनभर टै्रक्टर चलाकर यहां से रातोंरात मिट्टी तथा पहाड़ी की कंकरीट व पत्थर आदि खोदकर निकाले जा रहे हैं तथा आसपास के स्थानों पर अपने स्तर पर भरत आदि करते हैं। इससे पहले भी एक मामला आया था जब गांव नूनी की पंचायत द्वारा रास्तों में मिट्टी तथा रोड़े आदि डलवाते समय इसी पहाड़ी से खनन किया गया था। इस समय भी इस मामले में विभाग ने कुछ भी नहीं किया था।

हरे पेड़ों की कटाई का काम जोरों पर
इस मामले में गांव की पंचायती भूमि पर सती मंदिर के साथ लगे कई हरे पेड़ों को रातोंरात काट दिए गए थे तथा रात के समय ही हरे बड़े पेड़ों के तने मौके से उठाकर कहीं दूसरे स्थान पर छिपा लिए गए तथा पेड़ों की छोटी-छोटी टहनियां मौके पर ही छोड़ दी गई जो कि आज भी मौके पर पड़ी हैं। ग्रामीणों ने इसकी शिकायत सी.एम. सैल में की है तथा उसका एस.एम.एस. भी शिकायतकत्र्ता के पास पहुंच गया है। इसके बाद मौके पर वन विभाग का एक अधिकारी मौके पर आया था तथा वहां कटे पेड़ों की अपने स्तर पर जानकारी हासिल की थी। इसके बाद उक्त मामला लम्बित पड़ गया है।

Advertising