TCS का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में 8.7% बढ़कर 11,342 करोड़ रुपए पर

Friday, Oct 13, 2023 - 12:48 PM (IST)

मुंबईः देश की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) का चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में शुद्ध लाभ सालाना आधार पर 8.7 प्रतिशत बढ़कर 11,342 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। इसके साथ ही टीसीएस के शीर्ष प्रबंधन ने 17,000 करोड़ रुपए की शेयर पुनर्खरीद योजना और करीब 3,300 करोड़ रुपए के लाभांश भुगतान को भी मंजूरी दी है। 

टाटा समूह की कंपनी ने बुधवार को जुलाई-सितंबर तिमाही के नतीजे घोषित करते हुए कहा कि आलोच्य अवधि में उसका राजस्व एक साल पहले की समान तिमाही के मुकाबले 7.9 प्रतिशत बढ़कर 59,692 करोड़ रुपए हो गया। हालांकि, जून तिमाही के 59,381 करोड़ रुपए की तुलना में उसकी आय में मामूली बढ़ोतरी ही हुई है। टीसीएस के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक के कृतिवासन ने कहा कि सुस्त आर्थिक परिदृश्य के बीच आईटी क्षेत्र के लिए हालात मुश्किल बने हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अनिश्चितता की स्थिति होने से ग्राहक अधिकतम उपयोग पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। ऐसा होने से पुरानी परियोजनाओं को ही आगे बढ़ाया जाता है जिससे राजस्व वृद्धि में सुस्ती या गिरावट आती है।'' 

कंपनी के मुताबिक, आलोच्य अवधि में ब्रिटेन का बाजार दहाई अंक में बढ़ा लेकिन उत्तर अमेरिकी बाजार में वृद्धि सिर्फ 0.1 प्रतिशत रही है। इसी तरह बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं एवं बीमा क्षेत्र से मिलने वाले राजस्व में गिरावट आई है। इस दौरान टीसीएस ने कुल 11.2 अरब डॉलर मूल्य के नए सौदे किए। टीसीएस ने कहा कि पुराने सौदों के क्रियान्वित होने से उसका परिचालन लाभ मार्जिन 0.25 प्रतिशत बढ़कर 24.3 प्रतिशत हो गया। समीक्षाधीन अवधि में टीसीएस के कुल कर्मचारियों की संख्या घटकर करीब 6.09 लाख रह गई जबकि पिछले साल की समान तिमाही में यह 6.16 लाख थी। जून तिमाही में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 6.15 लाख थी। 

टीसीएस के मुख्य मानव संसाधन अधिकारी मिलिंद लक्कड़ ने कहा कि कंपनी ने भर्तियां बंद नहीं की हैं लेकिन मौजूदा कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने से कुल संख्या में गिरावट आई है। इसके साथ ही टीसीएस ने कोविड-19 महामारी के समय कर्मचारियों को दी गई ‘घर से काम करने' (वर्क फ्रॉम होम) की सुविधा बंद करने और उन्हें दफ्तर बुलाने का फैसला किया है। 

jyoti choudhary

Advertising