महिंद्रा के भारी ट्रकों की बिक्री होगी रिकॉर्ड

Saturday, Mar 10, 2018 - 12:13 PM (IST)

मुंबईः महिंद्रा ऐंड महिंद्रा को उम्मीद है कि मार्च में समाप्त वित्त वर्ष की समाप्ति मध्यम व भारी ट्रकों की रिकॉर्ड बिक्री के साथ होगी। महिंद्रा ट्रक व बस डिविजन के मुख्य कार्याधिकारी विनोद के सहाय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये बातें कही। कंपनी की योजना इस वित्त वर्ष के आखिर तक 10,000 वाहनों की डिलिवरी की है, जो एक दशक पहले हैवी ड्यूटी ट्रक के क्षेत्र में उतरने के बाद अब तक का सर्वोच्च आंकड़ा होगा। ब्लेजो ब्रांडेड ट्रक बनाने वाली कंपनी ने पिछले साल की समान अवधि में 6,714 ट्रक बेची थी।

सहाय ने कहा, उद्योग में किसी ने भी 6 महीने पहले इस तरह की मांग नहीं देखी थी। हमें पता था कि जब बीएस-4 तकनीक व जी.एस.टी. का असर कम हो जाएगा तब मांग में मजबूती आएगी लेकिन किसी को भी ऐसा अनुमान नहं था और हमें आश्चर्य हुआ है।

मांग में अचानक हुई बढ़ोतरी से विनिर्माता संकट में हैं और इसने आपूर्ति से जुड़े मसले खड़े कर दिए हैं। महिंद्रा हालांकि ऐसा सतत रूप से कर सकती है लेकिन सप्लायर के पास क्षमता के अवरोध से और उत्पादन की हमारी क्षमता सीमित हो गई है। चाकण में महिंद्रा के संयंत्र की स्थापित क्षमता सालाना 50,000 वाहनों के उत्पादन की है। 

शुक्रवार को महिंद्रा ने कई सेवाओं की पेशकश की, जिसके बारे में दावा है कि यह उद्योग की पहली पेशकश है। इसमें तेल बदलने के अंतराल में बढ़ोतरी शामिल है, जिससे सालाना 9 फीसदी की बचत होगी। इसके अलावा ब्लेजो के साथ 6 साल या 6 लाख किलोमीटर की वॉरंटी है।

Advertising