क्या फ्लिपकार्ट के नंबर वन पर काबिज हुई एमेजॉन?

Thursday, Aug 25, 2016 - 11:39 AM (IST)

नई दिल्ली: ऐसा लग रहा है जैसे भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट अपना नंबर वन रुतबा अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी और तेजी से बढ़ रही एमेजॉनडॉटकॉम की भारतीय इकाई के सामने गंवा देगी। बताते चलें कि एमेजॉन कुल बिक्री के हिसाब से जुलाई माह में फ्लिपकार्ट से आगे निकल चुकी है। भारत में सिर्फ  3 वर्ष के भीतर ही एमेजॉन (एमेजॉन सेलर सर्विसेस प्रा. लि.) ने फ्लिपकार्ट को कुल बिक्री के मामले में जुलाई में पीछे छोड़ दिया।

फ्लिपकार्ट की जुलाई महीने में कुल बिक्री 2,000 करोड़ से कम थी जबकि एमेजॉन की 2,000 करोड़ से अधिक, यह कहना है ऐसे 5 लोगों का जो दोनों कंपनियों के बिक्री आंकड़ों से वाकिफ हैं। ये आंकड़े सिर्फ  जुलाई माह के लिए हैं और दोनों कंपनियों के बीच आगे निकलने की जद्दोजहद फिलहाल खत्म होती नहीं दिख रही। वहीं स्नैपडील (जैस्पर इन्फोटैक प्रा. लि.) की जुलाई माह में बिक्री मोटे तौर पर 600 करोड़ रही जो गत वर्ष कंपनी द्वारा वर्ष के अंत तक की गई बिक्री में 50 प्रतिशत से भी अधिक गिरावट है।

त्यौहारों में बिक्री धीमी रहने के आसार
भारत में ई-कॉमर्स कंपनियों का व्यापार लगातार तरक्की कर रहा है लेकिन त्यौहारों के इस मौसम में ई-कॉमर्स कंपनियों के हाथ मायूसी लग सकती है। कंपनियां त्यौहारी सीजन में बंपर बिक्री की उम्मीद कर रही थीं लेकिन अब ऐसा होने के आसार बेहद कमजोर नजर आ रहे हैं। नियामक बंदिशों में निवेश की धीमी रफ्तार की वजह से इस वर्ष ऑनलाइन रिटेलर्स को अपना व्यापार बढ़ाने में दिक्कतें हो रही हैं।

व्यापार विशेषज्ञों की मानें तो इस त्यौहारी सीजन में बंपर बिक्री और पूरे वर्ष की कुल बिक्री में गिरावट आने के आसार हैं। हालांकि, फ्लिपकार्ट को कड़ी टक्कर दे रही एमेजॉन इंडिया को उम्मीद है कि त्यौहारी बिक्री के दौरान उसके ऑर्डर्स रोजाना के वॉल्यूम के 3 गुना तक पहुंचेंगे।

Advertising