अपने घर-परिवार से दुखी हैं तो यह कहानी करेगी आपकी जिंदगी आसान

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2015 - 01:47 PM (IST)

जीवन में कुछ बातें ऐसी होती हैं जो हमें करने या सुनने में बहुत अच्छी नहीं लगतीं लेकिन हमारे आगे बढऩे में इन बातों का बहुत योगदान होता है, जैसे-जब एक पिता अपने बेटे को डांटता है या टीचर स्कूल में पिटाई करता है या मां हर बात पूछती है और टोकती है तो बच्चों को बहुत बुरा लगता है लेकिन कहीं न कहीं ये सभी चीजें इंसान की प्रगति की जिम्मेदार होती हैं। आइए एक उदाहरण से समझते हैं।

एक शाम एक पिता अपने 8 साल के बच्चे को पतंग उड़ाना सिखा रहा था। धीरे-धीरे पतंग काफी ऊंची उडऩे लगी। बच्चा यह सब बहुत गौर से देख रहा था, काफी मजा आ रहा था उसे। कुछ देर ऐसे ही देखते हुए बच्चा अचानक जोर से बोला, पिता जी यह पतंग ज्यादा ऊपर नहीं जा पा रही है, आप यह धागे की डोर तोड़ दो तो यह पतंग बहुत ऊंची चली जाएगी।

पिता ने हंसते हुए पतंग की डोर तोड़ दी, पर यह क्या? अगले ही पल पतंग ऊपर जाने की बजाय नीचे जमीन पर आ गिरी। बच्चा बहुत हैरानी से देख रहा था। पिता ने समझाया कि बेटा यही जीवन का सार है। जिन्दगी में हम जिस ऊंचाई पर हैं, हमें ऐसा लगता है कि कुछ चीजें हमें और ऊपर जाने से रोक रही हैं, जैसे हमारा घर, परिवार, दोस्त, रिश्तेदार, माता-पिता। 

हम पतंग की डोर की तरह इन सब चीजों से आजाद होना चाहते हैं लेकिन कहीं न कहीं यही सब चीजें हमारी प्रगति की जिम्मेदार होती हैं। अगर तुम इन सबसे दूर भागोगे तो पतंग जैसा ही हाल होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News