अमीर बनने की इच्छा है तो अवश्य पढ़ें ये कहानी

Tuesday, Sep 22, 2015 - 11:09 AM (IST)

एक गरीब युवक अपनी गरीबी से परेशान होकर अपना जीवन समाप्त करने नदी पर गया, वहां एक साधु ने उसे ऐसा करने से रोक दिया। 
 
साधु ने युवक की परेशानी सुनकर कहा-मेरे पास एक विद्या है जिससे ऐसा जादुई घड़ा बन जाएगा कि जो भी उस घड़े से मांगोगे यह जादुई घड़ा पूरी कर देगा, पर जिस दिन यह घड़ा फूट गया उसी समय जो कुछ भी इस घड़े ने दिया होगा वह सब गायब हो जाएगा। अगर तुम मेरी 2 साल तक सेवा करो तो यह घड़ा मैं तुम्हें दे सकता हूं और अगर 5 साल तक तुम मेरी सेवा करो तो मैं यह घड़ा बनाने की विद्या भी तुम्हें सिखा दूंगा। बोलो तुम क्या चाहते हो?
 
युवक ने कहा-महाराज मैं तो 2 साल ही आपकी सेवा करना चाहूंगा, मुझे जल्द से जल्द बस यह घड़ा चाहिए, मैं इसे बहुत संभाल कर रखूंगा और कभी फूटने नहीं दूंगा।
 
इस तरह 2 साल सेवा करने के बाद युवक ने वह जादुई घड़ा प्राप्त कर लिया और अपने घर पहुंच गया। उसने घड़े से अपनी हर इच्छा पूरी करवानी शुरू कर दी, महल बनवाया, नौकर-चाकर मांगे, सभी को अपनी शानो-शौकत दिखाने लगा, सभी को बुला-बुलाकर दावतें देने लगा और बहुत ही विलासिता का जीवन जीने लगा, उसने शराब भी पीनी शुरू कर दी और एक दिन नशे में घड़ा सिर पर रख नाचने लगा और ठोकर लगने से घड़ा गिर गया और फूट गया। 
 
घड़ा फूटते ही सभी कुछ गायब हो गया। अब युवक सोचने लगा कि काश मैंने जल्दबाजी न की होती और घड़ा बनाने की विद्या सीख ली होती तो आज मैं फिर से कंगाल न होता।
 

ईश्वर हमें हमेशा 2 रास्ते पर रखता है एक आसान-जल्दी वाला और दूसरा थोड़ा लम्बे समय वाला पर गहरे ज्ञान वाला, यह हमें चुनना होता है कि हम किस रास्ते पर चलें। ‘‘कोई भी काम जल्दी में करना अच्छा नहीं होता बल्कि उसके विषय में गहरा ज्ञान आपको अनुभवी बनाता है।’’ 

Advertising