जिंदगी एक जिंदा लाश के समान लगने लगे तो ध्यान रखें ये बात

Friday, Jul 24, 2015 - 04:04 PM (IST)

आत्मविश्वास से आशय ‘‘स्वयं पर विश्वास एवं नियंत्रण’’ से है। दोस्तो हमारे जीवन में आत्मविश्वास का होना उतना ही आवश्यक है जितना किसी फूल में खुशबू (सुगंध) का होना, आत्मविश्वास के बगैर हमारी जिंदगी एक जिंदा लाश के समान हो जाती है। कोई भी व्यक्ति कितना भी प्रतिभाशाली क्यों न हो वह आत्मविश्वास के बिना कुछ नहीं कर सकता। आत्मविश्वास ही सफलता की नींव है, आत्मविश्वास की कमी के कारण व्यक्ति अपने द्वारा किए गए कार्य पर संदेह करता है। आत्मविश्वास उसी व्यक्ति के पास होता है जो स्वयं से संतुष्ट होता है एवं जिसके पास दृढ़ निश्चय, मेहनत, लगन, साहस, वचनबद्धता आदि संस्कारों की सम्पत्ति होती है।
 
आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं :
1. स्वयं पर विश्वास रखें, लक्ष्य बनाएं एवं उसे पूरा करने के लिए वचनबद्ध रहें। जब आप अपने द्वारा बनाए गए लक्ष्य को पूरा करते हैं तो यह आपके आत्मविश्वास को कई गुना बढ़ा देता है।
 
2. खुश रहें, खुद को प्रेरित करें, असफलता से दुखी न होकर उससे सीख लें क्योंकि अनुभव हमेशा बुरे अनुभव से ही आता है।
 
3. सकारात्मक सोचें, विनम्र रहें एवं दिन की शुरूआत किसी अच्छे कार्य से करें।
 
4. इस दुनिया में नामुमकिन कुछ भी नहीं है। आत्मविश्वास का सबसे बड़ा दुश्मन किसी भी कार्य को करने में असफलता होने का ‘डर’ है एवं डर को हटाना है तो वह कार्य अवश्य करें जिसमें आपको डर लगता है।
 
5. सच बोलें, ईमानदार रहें, धूम्रपान न करें, प्रकृति से जुड़ें, अच्छे कार्य करें, जरूरतमंद की मदद करें क्योंकि ऐसे कार्य आपको सकारात्मक शक्ति देते हैं, वहीं दूसरी ओर गलत कार्य एवं बुरी आदतें हमारे आत्मविश्वास को गिरा देते हैं।
 
6. वह कार्य करें जिसमें आपकी रुचि हो एवं कोशिश करें कि अपने करियर को उसी दिशा में आगे लें जिसमें आपकी रुचि हो।
 

7. वर्तमान में जिएं, सकारात्मक सोचें, अच्छे मित्र बनाएं, बच्चों से दोस्ती करें, आत्मचिंतन करें। 

Advertising