ऑफिस में रिलेशनशिप को हैंडल करने के लिए ध्यान में रखें ये बातें (pics)

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2016 - 11:29 AM (IST)

ज्यादातर युवा अपने घर वालों से दूर रहकर दूसरे शहर में नौकरी करते हैं, फिर चाहें वह लड़का हो लड़की। कॉलेज के बाद वर्किंग प्लेस पर हर किसी के साथ रिश्ते ज्यादा बनते हैं, जैसे कि सहकर्मियों के बीच में प्यार और अफेयर। एेसे रिश्ते हमारे करियर ग्राफ और ऑफिस के माहौल को भी प्रभावित करते हैं। इसे लेकर हर ऑफिस में अलग-अलग एचआर पॉलिसी भी देखने को मिलती हैं।

 

अक्सर देखा जाता है कि एक ही ऑफिस में काम करने पर सहकर्मियों के रोमांस, डेटिंग और प्रेम विवाह अादि होते रहते हैं। पर कुछ ऑफिस एेसे भी है जहां पर अापके इन रिश्तो पर गंभीर, सामाजिक सवाल खड़े होते हैं। एेसे ऑफिसों में नो ऑफिस रोमांस और डेटिंग पॉलिसी लागू की गई है। जिसके कारण वहां पर आप दोनों पार्टनर में से किसी एक को नौकरी छोड़नी पड़ती है। ऑफिस में इन रिश्तों का प्रभाव आपके काम पर भी पड़ता है। इसलिए आज हम आपको ऑफिस में इन रिश्तों के साथ डूड़ी कुछ बातों पर झ्यान देने के बारे में बताएगें। तो अाइए जानते हैं...

 

- सावधानी जरूरी है

1. आजकल बहुत सी ऐसी कंपनियां हैं, जो नो रोमांस, नो डेटिंग पॉलसी को मानतीं नहीं हैं। ऐसे में किसी भी सिचुएशन में कलीग्स का एम्प्लाई के काम पर किसी तरह का कोई असर नहीं होता।

 

2. एक ही कपंनी में काम करने वाले पार्टनर अगर शादि कर लेते हैं तो यह कंपनियों के लिए भी बेहतर साबित होता है क्योंकि पति-पत्नी दोनों ही एक कंपनी से जुड़े होते होने के कारण ऑफिस की प्रायोरिटी को समझते हैं। ऐसे में अगर दोनों एक ही जॉब प्रोफाइल में काम करते है तो किसी दूसरी कपंनी तक जानकारी पहुंचने की आशंका भी नहीं होती।

 

3. ज्यादातर लव कॉन्ट्रैक्ट जैसी यह पॉलिसी विदेशों में कई कंपनियों में अपनाई जाती है। इसी कारण वह कंपनियां पहले ही अपने हितों और विवादित मसलों पर सतर्कता बरतती हैं। एेसे में दोनों को पार्टनर को अपने पर्सनल और बिजनेस रिश्ते पर खुलकर बात कर लेनी चाहिए।

 

- युवा इन बातों का रखें ध्यान

1. ऑफिस में डेटिंग करने से पहले कंपनी की पॉलिसी के बारे में जान लें।

 

2. अगर कोई अाप के प्रपोजल को मना कर देता है तो ना ही समझें अौर इस संबंध में दोबारा बात न करें।

 

3. ऑफिस में अपने रिश्ते में एक-दूसरे को स्पेस दें। एेसे में अपने इमोशंस को ऑफिस और काम पर हावी न होने दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News