रैसिपी- दिल्ली का स्ट्रीट फूड

Friday, Jan 02, 2015 - 08:48 AM (IST)

राम लड्डू
सामग्री

धुली मूंग दाल 200 ग्राम
चना दाल 100 ग्राम
नमक स्वादानुसार
हरी मिर्च  2-3 बारीक कतरी हुई
अदरक  एक इंच मोटा टुकड़ा बारीक कतरा हुआ
हरा धनिया एक बड़ा चम्मच बारीक कतरा हुआ
रिफाइंड तेल तलने के लिए

विधि
चने और मूंग की दाल को साफ कर लें, इसे धो कर पानी में 5-6 घंटे के लिए भिगो दें, फिर दाल से अतिरिक्त पानी निकाल लें और इसमें बिना पानी  इसे डाले पीस लें। इस बात का ध्यान रखें कि दाल को एकदम बारीक नहीं, बल्कि दरदरा पीसना है।
अब पिसी हुई दाल को किसी बर्तन में निकाल लें और इस में नमक डाल कर अच्छी तरह खूब फेंट लें। फैंटी हुई दाल में हरी मिर्च, अदरक और हरा धनिया मिला लें।


भारी तले की कड़ाही या नॉनस्टिक कड़ाही में तेल डाल कर गर्म करें। अब थोड़ी-सी दाल को हाथ में ले कर गोल आकार देते हुए गर्म तेल में डालें, फिर एक-एक कर के 7-8 या जितने राम लड्डू कड़ाही में आ जाएं, उतने डाल दें। मध्यम और धीमी आंच पर इन्हें पलट-पलट कर ब्राऊन होने तक तल लें। तले हुए राम लड्डू प्लेट में निकाल लें और अब फिर से इसी तरह हाथ से दाल उठा कर गर्म तेल में डालें और उन्हें पहले की तरह तल लें, इसी प्रकार सारी दाल के राम लड्डू बना कर तैयार कर लें। मूली के लच्छे तैयार करने के लिए 4-5 मूलियों को कद्दूकस कर लें तथा कद्दूकस की हुई मूली में कतरा हुआ एक छोटा चम्मच हरा धनिया मिला दें। हरे धनिए की हरी चटनी और मूली के लच्छे के साथ गर्मा-गर्म राम लड्डू परोसें और खाएं।

Advertising