"सतवीर चौधरी: युवाओं के विकास के प्रेरणा स्रोत और सक्रिय राजनीतिक नेता"

punjabkesari.in Friday, Aug 04, 2023 - 02:22 PM (IST)

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। युवा नेता सतवीर चौधरी अपने सक्रिय और संवेदनशील राजनीतिक जीवन से न एक, बल्कि कई लोगों के दिलों में जगह बना चुके हैं। उनकी योजनाएं, सोच, और लोगों के प्रति समर्पण उन्हें राजनीति में एक अलग पहचान दे रहा है। वे एक सकारात्मक बदलाव के लिए समाज के सभी वर्गों को संगठित करके विकास के मार्ग पर अग्रसर कर रहे हैं। 

सतवीर चौधरी राजस्थान राज्य स्पोर्ट्स कॉर्पोरेशन के उपाध्यक्ष और राजस्थान विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष हैं। सतवीर चौधरी ने कुछ वर्षों पूर्व छात्र संघ चुनाव में भाग लिया और 2015 में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के खिलाफ चुनाव लड़ते हुए राजस्थान विश्वविद्यालय के पहले छात्र संघ अध्यक्ष के रूप में चुने गए। उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के उम्मीदवार राजकुमार बिलाल को 2573 वोटों से हराया और राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्र नेता के रूप बड़ी जीत हासिल की।

राजस्थानी गांव पावलिया में जन्में सतवीर ने राजस्थान कॉमर्स कॉलेज में अपनी स्नातकोत्तर शिक्षा के लिए प्रवेश लिया और वहां अपना स्नातक डिग्री हासिल करने के बाद वह राजस्थान विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया। सतवीर चौधरी ने विश्वविद्यालय के समय से ही राजनीति में अपना रुचि दिखाई और अपनी युवा पीढ़ी के बीच विकास के लिए प्रयास करने का संकल्प लिया। उन्होंने राजस्थान विश्वविद्यालय छात्र संघ के अध्यक्ष के रूप में भी काम किया । सतवीर खेल के क्षेत्र में भी पीछे नहीं रहे। खेल जगत में युवाओं की उपस्थिति के महत्व से अवगत होने के कारण, उन्होंने खेल में मौजूदा स्थितियों को सुधारने के लिए बहुत प्रयास किए और इस प्रकार युवा खिलाड़ियों को उज्जवल भविष्य की ओर अग्रसर किया। सतवीर के राजनीतिक उपलब्धियों के बारे में अगर बात करें तो उन्हें राजस्थान राज्य स्पोर्ट्स कॉर्पोरेशन के अध्यक्ष के पद पर चयन किया गया है। उनकी विशेष कार्यों में जयपुर, अजमेर और भरतपुर में शहरी खेल सफलतापूर्वक संगठित करने का जिम्मा आता है। सतवीर ने महिला पहलवानों को न्याय दिलाने का भी प्रयास किया और बृज भूषण सिंह के खिलाफ़ शुरू किए गए मुकदमे में न्याय पाने के लिए मदद की। सतवीर चौधरी के संघर्षपूर्ण जीवन और विकास के प्रति उनकी अविचल संकल्पना ने उनको समाज के एक सकारात्मक चेहरे के रूप में स्थायी जगह दिला दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur

Recommended News