राजस्थान में हुआ था नसबंदी घोटाला, चिकित्सक सहित तीन गिरफ्तार

Friday, Aug 12, 2016 - 11:12 PM (IST)

बीकानेर : राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में करीब बारह वर्ष पुराने नसबंदी ऑपरेशन घोटाले में आरोपी  एक निजी अस्पताल के संचालक चिकित्सक सहित तीन लोगों को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया।
 
हनुमानगढ़ चौकी के सूत्रों ने बताया कि हनुमानगढ़ में निजी नर्सिंग होम बाम्बे अस्पताल के संचालक डा. अमरलाल सेतिया, लैब तकनीशियन प्यारेलाल शर्मा, गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ग्रामीण विकास सेवा संस्थान के संचालक सुभाष बेनीवाल को पूछताछ के लिए सुबह ब्यूरो के कार्यालय बुलाया गया। बाद में इन्हें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग कार्यालय ले जाया गया। इसके बाद तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया।
 
सूत्रों ने बताया कि तीनों को शुकवार को ही गंगानगर में ब्यूरो की विशेष अदालत में पेश किया गया जहां अदालत ने तीनों को न्यायिक हिरासत में भेजने के आदेश दिए। इस मामले में कुछ और संदिग्ध हैं जिनके खिलाफ जांच की जा रही है। जबकि इस मामले में हनुमानगढ़ के तत्कालीन अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की राजस्थान उच्च न्यायालय से जमानत हो चुकी है।
 
मामले के अनुसार परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत सरकारी-गैर सरकारी अस्पतालों में नसबंदी ऑपरेशन करवाने वाली महिलाओं एवं पुरुषों को केन्द्र और राज्य सरकारों की योजना के तहत सरकारी और निजी अस्पतालों एवं नसबंदी शिविरों में ऑपरेशन करवाने वालों को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। 
 
आरोप है कि वर्ष 2004-05 में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लापरवाही बरतते हुए सरकारी अस्पताल के तत्कालीन प्रयोगशाला तकनीशियन प्यारेलाल को करीब साढ़े छह लाख रुपये वितरण का जिम्मा सौंप दिया। प्यारेलाल को खुद यह राशि निजी अस्पतालों में आयोजित नसबंदी शिविर में ऑपरेशन करवाने वालों को देनी थी लेकिन उसने नियम विरुद्ध यह राशि सीधे निजी चिकित्सकों को सौंप दी। इसमें काफी अनियमितता बरती गई। मामला उजागर होने पर एसीबी ने करीब आठ वर्ष पहले केस दर्ज किया था।
Advertising