राजस्थान: 6 महीने की बच्ची के 21 वर्षीय पिता ने की पांचवें प्रयास में नीट परीक्षा उत्तीर्ण

Sunday, Jun 18, 2023 - 11:25 PM (IST)

कोटाः राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिला स्थित घोसुंडा गांव के रहने वाले और छह माह की बच्ची के पिता रामलाल भोई (21) ने अपने पांचवें प्रयास में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट)-यूजी 2023 उत्तीर्ण की है। अपनी बच्ची और पत्नी से दूर रह कर कोटा के कोचिंग संस्थान में नीट की तैयारी करने वाले युवक ने 720 में से 632 अंक प्राप्त किए। 

उल्लेखनीय है कि छठी कक्षा में रहने के दौरान भोई की शादी हो गई थी। वह और उसकी पत्नी अपने पैतृक घर में रहने लगे। 18 साल की आयु में उसकी पत्नी ने बच्ची को जन्म दिया। भोई ने कहा, “मैंने परीक्षा देने के बाद ही अपनी बेटी का चेहरा देखा। वह तब तक छह महीने की हो चुकी थी।” 

गौरतलब है कि दसवीं कक्षा तक अपने गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ने के बाद भोई आगे की पढ़ाई के लिए कला, वाणिज्य और विज्ञान में से किसी एक विष्य को चुनने के लिए भ्रमित थे। हालांकि, भोई के विज्ञान विषय में उत्कृष्ट अंकों को देख कर एक शिक्षक ने उनकी दुविधा को दूर किया और सुझाव दिया कि वह जीव विज्ञान की पढ़ाई करें। भोई ने कहा, “जीव-जंतु विज्ञान लेने के बाद ही मैंने डॉक्टर बनने का फैसला किया। उदयपुर के एक छात्रावास में रहा और वहां के सरकारी स्कूल में बारहवीं तक पढ़ाई की।” 

भोई ने कहा कि अपने पहले तीन प्रयासों के दौरान वह स्वाध्याय पर निर्भर रहे। जब रामलाल अपने तीसरे प्रयास में असफल हो गए, तब उनका परिवार चाहता था कि वह पढ़ाई छोड़ दें और आय अर्जित करे। हालांकि, उन्होंने मना कर दिया। भोई के दृढ़ संकल्प को देखते हुए उनके परिवार ने उन्हें नीट की तैयारी के लिए कोटा भेजने का फैसला किया था। 

Pardeep

Advertising