राजस्थान में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन करने वाले सवा लाख से अधिक वाहन जब्त

Monday, May 18, 2020 - 06:59 PM (IST)

जयपुर 18 मई (भाषा) राजस्थान पुलिस ने राज्य में लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना कर अकारण घूमते पाये गये तीन लाख 22 हजार वाहनों का मोटर यान अधिनियम के तहत चालान किया है जबकि एक लाख 32 हजार वाहनों को जब्त किया है। इस दौरान पुलिस ने छह करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला है।
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (अपराध) बी एल सोनी ने बताया कि प्रदेश में करीब 16 हजार से अधिक लोगों को दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के प्रावधानों के तहत शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया। लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन के करीब 3,136 मुकदमे दर्ज कर छह हजार 318 से अधिक व्यक्तियों के खिलाफ आपदा प्रबंधन, महामारी अधिनियम व भारतीय दंड संहिता की धाराओं में कार्रवाई की गई है।
उन्होंने बताया कि कोरोना योद्धाओं पर हमले के मामले में 445 लोगों को संगीन धाराओं में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। कई मामलों में चालान पेश किया गया। पुलिस ने सामाजिक दूरी के दुरुपयोग के मामलों में अब तक 203 मुकदमे दर्ज कर 287 असामाजिक तत्वों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया है।
सोनी ने बताया कि काला बाजारी करने वाले लोगों पर भी पुलिस की पैनी नजर है। लॉकडाउन के दौरान काला बाजारी करते पाये गये दुकानदारों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 124 मुकदमे दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
उन्होंने बताया कि राजस्थान महामारी अध्यादेश के तहत अब तक करीब 22 लाख रूपये का जुर्माना लोगों से वसूल किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising