खाटू श्याम मंदिर में उमड़े लोग, आज मुख्य मेले में 5 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 02:43 AM (IST)

सीकरः जिले के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल खाटूश्यामजी मंदिर में जारी वार्षिक फाल्गुनी लक्खी मेले में भारी संख्या में लोग उमड़ रहे हैं और बुधवार को एकादशी के अवसर पर मुख्य मेले में पांच लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है। मेले में मंगलवार को दशमी के दिन श्याम बाबा को गुलाब के इत्र से स्नान करवाकर लाल रंग के फूलों से विशेष श्रृंगार किया गया। देश के विभिन्न हिस्सों से आए श्रद्धालुओं ने श्याम दरबार में दर्शन किए। 

श्याम मंदिर कमेटी के एक पदाधिकारी के अनुसार बाबा श्याम के मुख्य मेले में बुधवार को भारी संख्या में आने की उम्मीद है। एकादशी के दिन मुख्य मेले में बाबा श्याम की शोभायात्रा निकाली जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्य मेले से पहले मंगलवार को बाबा श्याम की एक झलक पाने के लिए भक्तों की लंबी कतारें लगी रही। फाल्गुन शुक्ल एकादशी के दिन बाबा श्याम की सवारी मंदिर परिसर से गाजे बाजे के साथ रवाना होगी। 

श्याम मंदिर कमेटी के मंत्री प्रताप सिंह चौहान ने बताया कि मंदिर से सवारी मुख्य बाजार, महिला श्याम कुण्ड, शनि मंदिर होते हुए अस्पताल चौराहे से होकर कबुतरियां चौक पर पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि मुख्य मेले में पांच लाख से भी अधिक श्रद्धालुओं के खाटू नगरी पहुंचने का अनुमान है। 

चौहान ने बताया कि एकादशी के दिन बाबा श्याम का विशेष श्रृंगार किया जाएगा, विशेष श्रृंगार के साथ 56 भोग लगेगा, इस भोग को तैयार करने के लिए हलवाई राजस्थान से बाहर से बुलाए गए हैं। हलवाई छप्पन भोग के लिए गत तीन दिन से तैयारी में जुटे हुए है। 

पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए मंदिर परिसर और उसके आस पास के क्षेत्र में चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था की गई है, सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News