शहीद का ये कैसा राजकीय सम्मान, कम पड़ीं लकड़ियां तो अधजले शरीर को काटा!

Wednesday, Sep 14, 2016 - 09:42 AM (IST)

जयपुर: राजस्थान के सिरोही जिले के नागाणी गांव में मंगलवार को एक जवान के पार्थिव देह के अंतिम संस्कार के वक्त लकडिय़ां कथित रूप से कम पड जाने पर उनके पार्थिव शरीर के टुकड़े करके चिता में जलाने की कोशिश की गई। शहीद रमेश कुमार चौधरी का तिरंगे में लिपटा पार्थिव शरीर जब सिरोही के नागाणी गांव पहुंचा। तब हर किसी की आंखें नम थीं। शहीद के घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल था। हजारों की संख्यों में लोगों इस जांबाज को अंतिम विदाई देने पहुंचे थे, लेकिन अंतिम विदाई के दौरान राजस्थान सरकार के नुमाइंदों ने जो किया। उसने शहादत को शर्मसार कर दिया, जिस जवान ने देश पर अपनी जान लुटा दी। उसके अंतिम संस्कार में राजकीय सम्मान के नाम पर सिर्फ औपचारिकता निभाई गई।

शहीद के पार्थिव शरीर को पंचतत्व में विलीन करने के लिए लकड़ियां कम पड़ गईं। इसके बाद उसके अधजले शरीर को काटकर आग में जलाने की कोशिश की गई। ये मंजर दिल को छलनी कर देने वाला था। अंतिम संस्कार में मौजूद लोग ये देखकर हैरान रह गए। बीएसएफ की 125वीं बटालियन के जांबाज जवान रमेश चौधरी शनिवार को कश्मीर में आंतकियों मुठभेड़ में शहीद हो गए थे। सवाल ये कि जिस जांबाज ने देश की खातिर अपने प्राणों की आहूति दे दी। क्या वो इज्जत से अंतिम विदाई का हकदार नहीं था।

राज्य मंत्री आेटा राम देवासी की सफाई

वहीं राजस्थान के गोपालन राज्य मंत्री आेटा राम देवासी ने कहा, ‘जब तक मैं अंतिम संस्कार के समय मौजूद था, एेसी स्थिति नहीं आई। मेरे जाने के बाद कुछ हुआ होगा तो मेरी जानकारी में नहीं है।’  रमेश कुमार चौधरी की अन्त्येष्टि के मौके पर मौजूद परिजनों के अनुसार अन्तिम संस्कार में लकडिय़ों की कमी के कारण अन्तिम संस्कार करने में काफी परेशानियों का सामना करना पडा।

इधर, जिला सैनिक कल्याण बोर्ड अधिकारी कर्नल डी.एस. भाटी ने कहा कि जवान रमेश कुमार चौधरी का शव जम्मू से दिल्ली तक हवाई मार्ग से आेर दिल्ली से उनके पैतृक निवास तक सडक मार्ग से लाया गया था। शव के साथ जवान की यूनिट के अधिकारी भी साथ आए थे। मृतक जवान गनर आपरेटर था। उन्होंने कहा कि शव हमने परिजनों को सौंप दिया था, उसके बाद क्या हुआ यह मृतक जवान के परिवार का मामला है।
 
सचिन पायलट ने भाजपा पर साधा निशाना
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों से लोहा लेते हुए शहीद हुए राजस्थान के सिरोही जिले के सपूत रमेश कुमार की अंत्येष्टि के दौरान कथित अव्यवस्था को दुखद बताते हुए इसे शहादत का अपमान बताया है। पायलट ने कहा कि शहीद रमेश कुमार की अंत्येष्टि के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं प्रशासन के लोगों ने मात्र दिखावे के लिए उपस्थिति दर्ज करवाई व अंत्येष्टि के लिए आवश्यक सामग्री का अभाव देखने को मिला। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के राज में शहादत का अपमान सरकार की संवेदनहीनता का परिचायक है।

वहीं वसुंधरा सरकार को किरकिरी से बचाने के लिए सामने आई भाजपा ने पूरे मामले की रिपोर्ट मंगवाने की बात कही है। राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष अशोक परनामी ने कहा है कि हमने पूरे मामले की रिपोर्ट मंगवाई है। अगर ऐसा अपमान हुआ है तो दोषियों को माफी नहीं मिलेगी।

Advertising