राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर, गंगानगर में पारा 46.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

punjabkesari.in Friday, May 17, 2024 - 01:12 AM (IST)

जयपुरः राजस्थान में एक बार फिर गर्मी ने रौद्र रूप धारण कर लिया है जहां बृहस्पतिवार को गंगानगर में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पर्वतीय स्थल माउंट आबू के अलावा राज्य के अधिकतर हिस्सों में तेज गर्मी पड़ रही है । मौसम केंद्र का कहना है कि यह दौर अभी एक सप्ताह जारी रहेगा। उसने इस दौरान कई इलाकों में तेज गर्म हवाएं यानी लू चलने की चेतावनी जारी की है। 

मौसम केंद्र (जयपुर) के अनुसार बृहस्पतिवार दिन में अधिकतम तापमान गंगानगर में 46.3 डिग्री, बाड़मेर में 46.0 डिग्री, जैसलमेर में 45.5 डिग्री, वनस्थली, पिलानी एवं जालोर में 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा जोधपुर एवं संगरिया में यह 44.6 डिग्री, धौलपुर में यह 44.5 डिग्री, कोटा में यह 44.2 डिग्री एवं जयपुर में यह 44.1 डिग्री सेल्सियस रहा। 

राज्य में अन्य जगहों की बात की जाए तो माउंट आबू के अलावा लगभग सभी जगह पारा 41 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। इसके अनुसार आगामी दिनों में राज्य में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा आगामी 48 घंटों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी होने से लू के एक सप्ताह तक जारी रहने की आशंका है। 

बृहस्पतिवार को जहां जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में लू चली। जोधपुर, बीकानेर संभाग एवं शेखावाटी क्षेत्र में 17 मई से कहीं-कहीं तीव्र ‘हीटवेव' चलने की आशंका है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन 25-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News