जयपुर-दिल्ली के बीच चलेगी इलेक्ट्रिक बसें, किराया भी होगा कम, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने दी जानकारी

punjabkesari.in Monday, Feb 12, 2024 - 10:30 PM (IST)

जयपुरः केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को कहा कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस राष्ट्रीय राजमार्ग पर इलेक्ट्रिक केबल डालकर इलेक्ट्रिक बस शुरू की जाएगी और दिल्ली से जयपुर की दूरी दो घंटे में पूरी की जाएगी और इसका किराया डीजल बस की तुलना में 30 प्रतिशत कम होगा। 

उदयपुर में मेवाड़ के विकास को गति देने के लिए 2,500 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश की 17 सड़क परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा, ''बांदीकुई से जयपुर तक 1,370 करोड़ रुपए में हम 67 किलोमीटर लंबा चार लेन का एक्सप्रेसवे बना रहे हैं।'' 

हम राजस्थान की सड़कों को दुनिया की सड़कों के समान कर रहे हैंः गडकरी
उन्होंने कहा, “यह काम नवंबर 2024 तक पूरा हो जाएगा और उसके बाद दिल्ली से जयपुर का सफर दो घंटे में पूरा हो जाएगा, यह मैं आपको विश्वास दिलाता हूं।'' उन्होंने कहा, “दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस राजमार्ग एशिया में पहला और दुनिया में दूसरा है जिस पर हमने पशु ओवरपास बनाया है ताकि जानवरों को सड़क पार न करनी पड़े।”  गडकरी ने कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि हम राजस्थान की सड़कों को दुनिया की सड़कों के समान कर रहे हैं।” मंत्री ने आश्वासन दिया कि 2024 के अंत से पहले राजस्थान के राष्ट्रीय राजमार्ग अमेरिका के राष्ट्रीय राजमार्गों के समान हो जाएंगे। 

राज्य में केंद्र सरकार 60,000 करोड़ रुपए की लागत से बना रही है एक्सप्रेस राजमार्गः गडकरी
उन्होंने कहा कि राजस्थान में केंद्र सरकार 60,000 करोड़ रुपए की लागत से एक्सप्रेस राजमार्ग बना रही है तथा 1,382 किलोमीटर लंबा दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस राजमार्ग एक लाख करोड़ रुपए की लागत से बनाया जा रहा है, जिसमें से 22,000 करोड़ रुपए का काम राज्य में हो चुका है। इस अवसर पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से उदयपुर बहुत महत्वपूर्ण और इसे राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है। शर्मा ने कहा, “अब हमारी सरकार के 60 दिन पूरे होने वाले है। जल्द से जल्द हम संकल्प पत्र पूरा करने जा रहे हैं।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News