बस एक SMS और वहीं रुक जाएगी चोरी हुई कार

Sunday, Oct 04, 2015 - 11:03 AM (IST)

सीकर: अगर कार चोरी हो जाए तो बस एक एसएमएस करें, जहां कार होगी वहीं रूक जाएगी। जी हां ये सच और इस काम को अंजाम दिया है श्रवण कुमार भामू ने जिन्होंने आईटीआई डिप्लोमा किया है। श्रवण ने सैटेलाइट से संचालित होने वाली ऐसी डिवाइस तैयार की है, जो कार चोरों पर लगाम लगा सकती है। इस डिवाइस लगाने के बाद अगर कार चोरी होती है तो कार मालिक द्वारा एक SMS करने पर कार वहीं रूक जाएगी जहां होगी।

ये कार तब तक स्टार्ट नहीं होगी जब तक कार मालिक दोबारा एसएमएस नहीं करेगा। इतना ही नहीं कार में बैठे लोग क्या बातें कर रहे हैं वो सारी बातें डिवाइस संचालित कर रहा व्यक्ति भी सुन पाएगा। श्रवण ने बताया कि वह इस डिवाइस का डेमो राजस्थान पुलिस को दे चुके हैं और तकनीक का पेंटेट भी करवा लिया है। अब इस डिवाइस को परिवहन विभाग के जरिए आम आदमी तक पहुंचाने की तैयारी है। इसका नाम ‘एंटी थीफ एंड हेल्प टू एक्सीडेंट’ रखा है।

श्रवण ने बताया कि आठ महीने की कोशिश के बाद यह तकनीक तैयार हो सकी है। यही नहीं कार में इस उपकरण के साथ ही सेंसर लगाया गया है, जो हादसा होने पर 108 एंबुलेंस कंट्रोल रूम को अलर्ट करेगा। एक्सीडेंट की लोकेशन, कार में चल रही गतिविधियों की सूचना तक पहुंचा देगा। 12वीं पास भामू आई.टी.आई. कर यू.एस. आर्मी में बतौर हेल्पर के तौर पर काम कर चुके हैं। पारिवारिक कारणों से वह दो साल पहले सीकर लौट आए।

Advertising