मात्र 45 मिनट में मिलेगा पासपोर्ट,जानिए कैसे?

Friday, Sep 18, 2015 - 10:55 AM (IST)

जयपुर: दलालों के चक्कर में बिना पड़े अब आप 45 मिनट में पासपोर्ट बनवा सकते है। अगर आपके पास सिर्फ दो सही प्रमाण-पत्र उपलब्ध हैं तो आपको 45 मिनट में पासपोर्ट जारी कर दिया जाएगा, बशर्ते आवेदन में सही सूचना दें और निर्धारित नियम के मुताबिक जन्म प्रमाण पत्र और निवास प्रमाणपत्र पासपोर्ट कार्यालय को प्रस्तुत करें। 

नए पासपोर्ट के लिए http://passportindia.gov.in पर आवेदन के बाद आवंटित समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर दस्तावेजों की जांच के बाद काउंटर ए पर कागजात  जमा और फिंगर प्रिंट लिए जाएंगे।

काउंटर बी पर दस्तावेजों की स्कैनिंग और काउंटर सी पर आवेदक की  मिलते-जुलते नामों से जांच होगी। सारी जानकारी सही होने पर पासपोर्ट छपने के लिए भेज दिया जाएगा। यह कार्य 45 मिनट पूरा हो जाता है। दलालों के चक्कर में बिना पड़े जो आवेदक उचित कागजात के साथ आ रहा है उसका पासपोर्ट 45 मिनट बाद छापने को चला जाता है। 

जानें, किसको किस सर्टीफिकेट की जरूरत-

पुरुष : जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र 

महिला : जन्म प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र , वैवाहिक स्थिति में विवाह प्रमाण पत्र, विवाह के बाद नाम परिवर्तन तो एनेक्सर डी ।

बच्चे : माता-पिता का पासपोर्ट, एनेक्सर एच माता पिता की सहमति और हस्ताक्षर अगर दो में से एक हैं तो एनेक्सर जी, अलग हैं लेकिन तलाक नहीं हुआ है तो एनेक्सर सी।

री-इश्यू : पुराना पासपोर्ट और निवास प्रमाण पत्र।

Advertising