रक्षाबंधन पर बहनों को इस बार मिलेगा अनोखा उपहार

punjabkesari.in Thursday, Aug 27, 2015 - 06:51 PM (IST)

जयपुर : इस बार राजस्थान में बहनें जब अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधेंगी तो बदले में उन्हें कुछ अलग कुछ अनोखा उपहार मिलेगा। दरअसल भाई बहन के स्नेह से जुड़े इस पर्व पर भाइयों ने अपनी बहनों के लिए सबसे अच्छा भाई बनने की होड़ लगी है। बहन और भाई के निश्छल प्रेम से पगे इस त्यौहार पर इस साल भाई अपनी बहनों को उपहार के रूप में सामाजिक सरोकार से जुडे मुद्दों पर लिखित शपथपत्र देंगे जिसमें पक्का शौचालय बनाने और तंबाकू जैसी आदतें छोड़ अपनी बहन के लिए सबसे अच्छा भाई बनने की प्रतिबद्वता दिखाई जाएगी। इससे स्वच्छ भारत अभियान से जुड़ कर सामाजिक सरोकारों को पूरा किया जा सकेगा। 
 
इस तरह की पहल का नागौर, जालौर और अजमेर जिलों में अच्छा परिणाम देखने को मिला है। राजस्थान के चिकित्सा विभाग ने रक्षाबंधन के उपलक्ष्य पर ‘‘तंबाकू मुक्त-शपथ युक्त’’ अभियान लांच किया है। जिसके तहत लोगांे से आग्रह किया गया है कि वे बहनों को राखी के उपहार के रूप में सिगरेट और तंबाकू की आदत छोडऩे का लिखित आश्वासन दंे। नागौर जिला कलक्टर ने नशीले पदार्थों की बुरी आदत छोडने के लिए इस पहल की शुरुआत की है। जिसमें रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहनों को भाई इस तरह की आदत को छोडऩे का लिखित शपथपत्र देगा। जालौर और अजमेर जिला प्रशासन ने ‘‘सबसे अच्छा भाई’’ और ‘‘आदर्श भाई’’ क्रमश: अभियान की शुरुआत की है जिसमें भाई अपनी बहन को रक्षाबंधन के त्यौहार पर एक शौचालय उपहार में देगा।
 
 संबंधित जिला प्रशासन द्वारा इस पहल के तहत चुने गए भाइयों को सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। नागौर जिला कलक्टर राजन विशाल ने बताया कि ‘‘जिला प्रशासन ने आबकारी विभाग के सयुंक्त तत्वाधान में एक विशेष अभियान चलाया है जिसके तहत डोडा पोस्त (नशीला पदार्थ) का सेवन करने वाले को इस आदत को स्वेच्छा से छोडने के लिए एक लिखित शपथ अपनी बहन को उपहार में देना होगा।’’ 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News