इस राज्य के इन जिलों में आज बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, भारत बंद के चलते लिया गया फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 05:53 AM (IST)

नेशनल डेस्कः 21 अगस्त को भारत बंद के अह्वान का असर राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है। प्रदेश के अधिकांश जिलों ने भारत बंद के अह्वान को लेकर स्कूल-कॉलेजों में एक दिन की अवकाश के आदेश जारी कर दिए हैं। इनमें दौसा, डीग, जयपुर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर और बाड़मेर जिले शामिल हैं। इतना ही नहीं, अफवाह को रोकने के लिए कई जिलों में नेटबंदी भी रहेगी। आइए देखते हैं कि भारत बंद को देखते हुए राजस्थान के किन-किन जिलों में क्या-क्या बंद रहेगा।

1. जयपुर में स्कूलों की छुट्टी के आदेश
भारत बंद को देखते हुए जयपुर जिले में स्कूलों की छुट्टी के आदेश जारी किए गए हैं। कक्षा 12 वीं तक सरकारी और निजी स्कूलों, कोचिंग संस्थान बुधवार को बंद रहेंगे।जयपुर जिला कलेक्टर ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं। एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर से मिले फीडबैक के बाद आदेश जारी किए गए। जयपुर शहर में शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी। 

2. बीकानेर में स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहेंगे
बीकानेर जिले में प्रस्तावित भारत बंद को मद्देनजर सभी सरकारी और निजी स्कूल, कोचिंग सेंटर,आंगनबाड़ी और मदरसों में अवकाश रहेगा।जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने आदेश जारी किए। 

3. श्रीगंगानगर में बंद रहेंगे स्कूल
शैक्षणिक संस्थानों में बुधवार को अवकाश रहेगा। श्रीगंगानगर और अनूपगढ़ जिले में स्कूल बंद रहेंगे। कोचिंग सहित अन्य शैक्षणिक संस्थान प्रस्तावित भारत बंद को लेकर बंद रहेंगे। 

4. करौली में इंटरसेवा भी बंद रहेगी
प्रस्तावित भारत बंद को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है। जिले में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। भरतपुर संभागीय आयुक्त साबरमल वर्मा ने आदेश जारी किए हैं। कई नेटवर्क सेवा प्रदाता कंपनियों की इंटरनेट सेवा सुबह 10 से शाम 4 बजे तक बंद रहेगी। नगर परिषद क्षेत्र करौली और हिंडौन के सरकारी-निजी स्कूलों में अवकाश की घोषणा जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने की है। 

5. जैसलमेर: 21 अगस्त को भारत बंद के आह्वान के बाद जैसलमेर की स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। कक्षा 12वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूल बंद रहेंगे। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नैनाराम जाणी ने आदेश जारी किया। शिक्षकों को स्कूल जाना पड़ेगा। आदेश की अवहेलना करने वाले विद्यालयों पर कार्रवाई होगी। 

6. डीडवाना : डीडवाना जिले में स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों में अवकाश रहेगा। भारत बंद के मद्देनजर अवकाश घोषित किया गया है। डीडवाना के जिला कलेक्टर बालमुकुंद असावा ने अवकाश घोषित किया। 

7. दौसा में कोचिंग, लाइब्रेरी, स्कूल, कॉलेज रहेंगे बंद
प्रस्तावित भारत बंद को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेट देवेंद्र कुमार ने जिले के सभी कोचिंग, लाइब्रेरी, स्कूल, कॉलेज और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रखने के आदेश दिए हैं। जिले के सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों में कल अवकाश रहेगा। 

8. भरतपुर में इंटरनेट पर पाबंदी
भारत बंद के आह्वान को देखते हुए शांति-कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए इंटरनेट बंद रहेगा। भ्रामक सूचनाओं को रोकने और अफवाहों पर अंकुश लगाने के लिए इंटरनेट पर पाबंदी लगाई गई है। बुधवार सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक जिले भर में इंटरनेट सेवाएं बाधित रहेंगी। संभागीय आयुक्त ने आदेश जारी किए हैं। जिला कलेक्टर ने जिले की सीमा में स्कूलों में अवकाश घोषित किया है। 

9. झुंझुनूं में स्कूलों में रहेगा अवकाश
प्रस्तावित भारत बंद को लेकर जिले के सरकारी एवं गैर-सरकारी स्कूलों के अवकाश रहेगा। जिला कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने आदेश जारी किए हैं। एससी-एसटी वर्ग के विभिन्न संगठनों ने बंद का आह्वान किया है। 

ये है भारत बंद का कारण
दरअसल, सर्वोच्च न्यायालय (SC) द्वारा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्गों के आरक्षण को लेकर दिए गए निर्णय के विरोध में सोशल मीडिया पर 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया गया है। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी/एसटी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी कोटे के अंदर कोटा के विरोध में 21 अगस्त को भारत बंद की घोषणा की है, सुबह 6 बजे लेकर रात 8 बजे तक भारत बंद का अह्वान किया गया है। इस दौरान दुकानें, बाजार व शैक्षणिक संस्थानें बंद रहने की प्रबल संभावना है। राजस्थान में एससी/एसटी समूहों ने बंद का समर्थन किया है। वहीं भारत आदिवसी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी ने भी भारत बंद का समर्थन किया है। 

पुलिस-प्रशासन अलर्ट
भारत बंद को लेकर राजस्थान के मुख्य सचिव सुधांश पंत ने राजस्थान में कानून व्यवस्था, शांति और यातायात सुचारू करने के लिए की गई व्यवस्था की सोमवार को सचिवालय में आयोजित बैठक में समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि बंद के आयोजकों के निरन्तर सम्पर्क में रहें तथा जुलूस के रूट, बंद में शामिल लोगों की संख्या, कितने बजे जुलूस कहां पहुंचेगा आदि जानकारी सम्बंधित अधिकारियों से साझा करें। साथ ही सोशल मीडिया पर निगरानी रखने, अफवाह फैलाने और भड़काने वाली पोस्ट डालने आदि को चिन्हित कर कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News