600km रफ्तार में एयरफोर्स का खतरनाक स्टंट, सबकी थम गईं आसमान पर निगाहें

Thursday, Oct 27, 2016 - 01:24 PM (IST)

जोधपुर: बुधवार को सभी की निगाहें आसमान पर थम सी गईं जब एयरफोर्स की 6 हॉक्स विमानों वाली एयरोबेटिक्स टीम सूर्यकिरण ने ऐसे हैरतअंगेज करतब दिखाए। इंडियन एयरफोर्स ने भारतीय वायुसेना की वर्षगांठ के मौके पर जोधपुर में करतब दिखाए। रक्षा प्रवक्ता ले. कर्नल मनीष ओझा ने बताया है कि जोधपुर वायुसेना स्टेशन पर सूर्यकिरण टीम आसमान में सामंजस्य व संतुलन स्थापित कर बच्चों को एयरफोर्स में आने के लिए प्रेरित करना चाहती है। वायुसेना की आकाशगंगा टीम स्काई डाइविंग व अन्य हैरतअंगेज प्रदर्शन के साथ एयरोबेटिक्स के तहत विमान द्वारा टर्न लेना, विमान का विंगओवर दिखाना, विमान से गोला निर्माण करना व बैरल रॉल्स एयरक्राफ्ट फॉर्मेशन के निर्माण के अलावा कई हवाई कलाबाजियों का प्रदर्शन कर रही है।

सूर्यकिरण एयरोबेटिक्स टीम में 6 हॉक विमान शामिल हैं, जो 650 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और रोमांचित कर देने वाले खतरनाक स्टंट कर रही है। इसके पायलट मात्र 5 मीटर की दूरी पर आमने-सामने से विमान क्रॉस कराने के साथ कई नई फॉर्मेशन भी दिखा रहे हैं। 1996 में विंग कमांडर कुलदीप मलिक को एयरोबिक टीम तैयार करने की जिम्मेदारी मिली थी। नौ विमानों के साथ करतब दिखाने वाली यह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक रही।

ट्रेनर जेट की कमी से 2011 में इसे बंद कर दिया गया। 2015 में छह हॉक ट्रेन जेट विमान के साथ इसे फिर शुरू किया गया। सूर्यकिरण में 13 पायलट हैं और हर पायलट को न्यूनतम दो हजार घंटों की उड़ान का अनुभव है। एयर शो आज एक घंटे का होगा। इसमें सूर्यकिरण टीम आधे घंटे प्रदर्शन करेगी। इसके बाद पुणे से आकर सुखोई विमान भी वर्टिकल चार्ली फॉर्मेशन दिखाएगा। आकाशगंगा टीम 10 से 15 हजार फिट की ऊंचाई से पैराशूट से छलांग लगाएगी और कई तरह की फॉर्मेशन करके दिखाएगी।


वीडियो देखने के लिए क्लिक करें

Advertising