लोकसभा चुनावों के दौरान निगरानी रखेगा

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2024 - 07:08 PM (IST)


चंडीगढ़, 14 मार्च:(अर्चना सेठी) पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने गुरुवार को स्पष्ट रूप से कहा कि चुनाव आयोग राज्य में आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया में पेड न्यूज पर कड़ी निगरानी रखेगा।

उन्होंने जिला लोक संपर्क अधिकारियों (डीपीआरओज़) के साथ एक राज्य स्तरीय वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि आयोग ने विज्ञापनों, उम्मीदवारों के प्रचार और पेड न्यूज मामलों की निगरानी के लिए सख्त निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला स्तरीय मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समितियों का गठन किया गया है, जिसमें डीपीआरओज़ को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सिबिन सी ने ज़ोर देकर कहा कि इन समितियों को समाचार चैनलों, सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के साथ-साथ समाचार पत्रों में समाचार सामग्री पर कड़ी निगरानी रखने का आदेश दिया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी डीपीआरओज़ को ऐसी समाचार सामग्री की जांच करने के लिए अपना कर्तव्य पूरी लगन से निभाने और बाद में पेड न्यूज, यदि कोई हो तो उसकी रिपोर्ट संबंधित रिटर्निंग अफसर (आरओ) को करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि समिति चुनाव के दौरान प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया पर दिखाई देने वाली चुनाव संबंधी खबरों, फीचर्स और विज्ञापनों पर नजऱ रखेगी। सिबिन सी ने कहा कि समिति विज्ञापनों के प्रमाणीकरण, प्रिंट, सोशल और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में समाचारों की निगरानी के साथ-साथ चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सभी चुनाव संबंधी खबरों का रिकॉर्ड रखने के लिए जि़म्मेदार होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इन समितियों के गठन का बहुत अधिक महत्व है क्योंकि ये उम्मीदवारों द्वारा किए जाने वाले चुनाव संबंधी खर्चों की प्रभावी निगरानी और लेखांकन में मदद करेंगे। उन्होंने डीपीआरओज़ को यह सुनिश्चित बनाने के लिए भी कहा कि समिति के सदस्य राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों या उनके समर्थकों द्वारा प्रकाशित की जाने वाली विज्ञापन सामग्री को जारी करने से पहले सत्यापित करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News