340 गांवों को नहरी पानी उपलब्ध कराएगी राज्य सरकार

Monday, Sep 03, 2018 - 02:51 PM (IST)

चंडीगढ़ : राज्य सरकार 340 गांवों में नहरी पानी की आपूर्ति करेगी जहां पीने के पानी में आर्सेनिक और फ्लोराइड की मात्रा अधिक है। विश्व बैंक ने मूल रूप से अमृतसर, गुरदासपुर, पटियाला और फतेहगढ़ साहिब जिलों में आर्सेनिक और फ्लोराइड प्रभावित गांवों को पीने के पानी की आपूर्ति के लिए 378 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है। 

जल आपूर्ति और स्वच्छता विभाग ने बताया कि कुछ दिनों में औपचारिक मंजूरी के बाद विभाग निविदा जारी करेगा। इलाज (बैक्टीरिया) पीने के पानी के तत्काल परियोजना कार्यान्वयन को अनुबंधित करने वाली किसी भी कंपनी को सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में रेखांकित किया गया है। नहरी पानी की आपूर्ति से कुल 506 गांवों को फायदा होगा। राज्य सरकार शेष गांवों को केंद्र में सहायता के लिए प्रस्ताव भेज रही है। 

आर्सेनिक और फ्लोराइड मिले पानी के इस्तेमाल से हो सकती है बीमारियां :

पानी में भारी मात्रा में आर्सेनिक, फ्लोराइड व फास्फोरस की मात्रा होने से रोगियों की तादाद दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आर्सेनिक और फ्लोराइड मिले पानी के इस्तेमाल से दांतों को स्थायी रूप से खराब कर सकता है साथ ही हड्डियों में कमजोरीकी बीमारियां हो सकती है। इस पानी से बने भोजन के इस्तेमाल से कैंसर जैसी बीमारी का खतरा हो सकता है।  
 

Priyanka rana

Advertising