‘पंजाब रोडवेज व पनबस के बेड़े में शामिल होंगी 333 साधारण और 31 वॉल्वो बसें’

Thursday, Jul 26, 2018 - 11:59 AM (IST)

मोहाली(नियामियां) : पंजाब रोडवेज/पनबस के बेड़े में इस वर्ष सितंबर में 333 साधारण और 31 सुपर इंटीगरल ए.सी. वॉल्वो बसें शामिल की जाएंगी। यह जानकारी परिवहण मंत्री पंजाब अरुणा चौधरी ने मोहाली स्थित बाबा बंदा सिंह बहादुर अंतर्राज्यीय बस अड्डे से पहले पड़ाव में 10 वॉल्वो और 4 साधारण बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद दी। 

अरुणा चौधरी ने बताया कि अभी पंजाब रोडवेज/पनबस के बेड़े में कुल 1844 बसें हैं, जिसमें 1810 साधारण और 34 सुपर इंटीगरल प्रशिक्षक ए.सी. बसें हैं। उन्होंने बताया कि नई बसें और 104 करोड़ रुपए की लागत आएगी और पुरानी को चरणबद्ध तरीके से बदला जाएगा। 

वॉल्वो बसें पंजाब के विभिन्न शहरों के अलावा दिल्ली एयरपोर्ट, जयपुर, कटरा के रूटों और चंडीगढ़ से अमृतसर, लुधियाना, पठानकोट, फिरोजपुर और होशियारपुर आदि रूटों पर चलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि ये  सभी नई बसें सितंबर के अंत तक राज्य और अंतर्राज्यीय रूटों पर चला दी जाएंगी। नई बसों से विभाग को प्रतिवर्ष लगभग 160 करोड़ रुपए की रूट रसीद प्राप्त होगी। 

जल्दी विभिन्न रूटों पर चलाई जाएंगी बसें :
परिवहन मंत्री ने बताया कि परिवहन विभाग  द्वारा किलोमीटर स्कीम अधीन पनबस के बेड़े में 31 साधारण बसें और 11 सुपर इंटीगरल प्रशिक्षक ए.सी. बसें शामिल करने का भी फैसला लिया है जो जल्दी विभिन्न रूटों पर चलाई जाएंगी। 

अरुणा चौधरी ने बताया कि भविष्य में 21 करोड़ 27 लाख रुपए की लागत से इंटेग्रेटिड डिपू मैनेजमैंट व्यवस्था के अधीन पंजाब रोडवेज के सभी डिपूओं की कम्प्यूटराइजेशन की जाएगी और 5 करोड़ की लागत से 1800 बसों में रियल टायम पेसेंजर इंनफॉर्मेशन को व्यवस्था करने के साथ ई-टिंकटिंग प्रणाली चालू की जाएगी। पशु पालन, डेयरी विकास और श्रम मंत्री पंजाब बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि नई बसों के आने से राज्य के लोगों को बेहतर सफर सुविधा प्रदान होगी।

Punjab Kesari

Advertising