कनाडा में स्टडी विजा पर जाने की सोच रहे हैं तो पहले पढ़ें यह खबर, बदल गए हैं नियम

punjabkesari.in Thursday, Mar 30, 2017 - 07:12 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब, चंडीगढ़ और अन्य शहरों से स्टूडेंट्स कनाडा में पढ़ाई के इच्छूक रहते हैं। इसके लिए आइलेट्स क्लीयर करना जरुरी है, और उसमें बैंड के हिसाब से उनका चयन होता है। लेकिन अब नियमों में बदलाव किया गया है। पहले स्टडी वीजा पाने के लिए स्टूडेंट्स को आइलेट्स में 6 बैंड होना अनिवार्य था, लेकिन इस बार इसे बढ़ाकर 6.5 कर दिया। अब कनाडा में पढ़ाई के लिए जाना है तो आइलेट्स में 6.5 बैंड क्लीयर होने अनिवार्य है। कनाडा यूनिवर्सिटी और कॉलेज की बैठक में आइलेट्स के बैंड को बढ़ाया गया है। यह जानकारी वीरवार को चा‌म्र्स एजुकेशन एवं इमिग्रेशन के डायरेक्टर राहुल ने दी। राहुल ने यह जानकारी प्रैस कान्फ्रैंस में दी।

हर साल बढ़ती जा रही है स्टूडेंट्स की संख्या...
उन्होंने कहा कि पिछले तीन सालों में कनाडा जाने के लिए विद्यार्थियों की संख्या में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2014 में हमारी इमिग्रेशन से कनाडा में 3799 विद्यार्थी गए थे। उसके बाद 2015 में यह संख्या 4875 हो गई। इसी प्रकार 2016 में 6 हजार विद्यार्थी कनाडा के लिए अप्लाई कर चुके है। उन्होंने कहा कि इस बार यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है क्योंकि यू.एस.ए. में स्टडी वीजा में परेशानी हो रही है।

आई.टी. और नर्सिग के पी.जी. कोर्स में स्टूडेंट्स का ज्यादा रुझान...
राहुल ने कहा कि पिछले दो सालों में आई.टी. और नर्सिग के पी.जी. कोर्स करने में भारी उछाल आया है। इसका एक कारण है कि यदि ग्रेजुएशन के बाद दो साल का डिप्लोमा होता है तो वहीं पर ट्रेनिंग भी कराई जाती है और ट्रेनिंग के दौरान उनके पक्के होने के अवसर भी बढ़ जाते है। जब ट्रेनिंग और उसके बाद पक्की नौकरी मिले तो पी.आर. के अवसर भी बढ़ जाते है। ऐसे में विद्यार्थी इस समय में पंजाब की लड़कियों नर्सिग और पंजाब,चंडीगढ़ के लड़के आई.टी. कंपनी के लिए ज्यादा रूझान दिखा रहे है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News