तीन लड़कियों का इंडियन एयर फोर्स अकैडमी में हुया चयन

punjabkesari.in Thursday, Jun 13, 2024 - 07:12 PM (IST)


चंडीगढ़, 13 जून (अर्चना सेठी) पंजाब की लड़कियों को सशक्त बनाने की दिशा में लगातार प्रयत्नशील माई भागो आर्म्ड फोर्सिज़ प्रैपरेटरी इंस्टीट्यूट (ए. एफ. पी. आई.) फार गर्लज़, एस. ए. एस नगर (मोहाली) की तीन और महिला कैडिटों को प्रतिष्ठित इंडियन एयर फोर्स अकैडमी, डुंडीगल में प्री-कमीशन ट्रेनिंग के लिए चुना गया है। उनकी ट्रेनिंग जुलाई 2024 से शुरू होगी।

 

पठानकोट की रहने वाली महिला कैडिट हरनूर सिंह सरकारी स्कूल के प्रिंसिपल विक्रम सिंह बैंस की बेटी है जबकि कैडिट कृति एस बिष्ट पी. ए. सी. एल., नंगल के सीनियर इंजीनियर शक्ति शरन सिंह की बेटी है। जालंधर की रहने वाली कैडिट अलीशा, जो पहले ही इंडियन नेवल अकैडमी में ट्रेनिंग अधीन है, प्राईवेट स्कूल के अध्यापक सुनील दत्त की बेटी है।

 

पंजाब के रोज़गार उत्पत्ति, हुनर विकास और प्रशिक्षण मंत्री  अमन अरोड़ा ने तीनों कैडिटों को उनकी इस शानदार उपलब्धी के लिए बधाई देते हुये कहा कि इन बच्चियों की सफलता यकीनी तौर पर पंजाब के छोटे कस्बों और गाँवों की लड़कियों को रक्षा सेवाओं में कमिशनड अफसरों के तौर पर देश की सेवा करने के लिए प्रेरित करेगी।

 

 अमन अरोड़ा ने बताया कि रक्षा सेवाओं में शामिल होने की इच्छुक राज्य की लड़कियों के लिए मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पिछले साल माई भागो ए. एफ. पी. आई. में एन. डी. ए. प्रैपरेटरी विंग शुरू करने की मंजूरी दी थी। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय इसके दूसरे बैच ने अप्रैल 2024 से ट्रेनिंग शुरू कर दी है।

 

माई भागो ए. एफ. पी. आई. के डायरैक्टर मेजर जनरल जसबीर सिंह संधू, ए. वी. एस. एम (सेवामुक्त) ने इन तीन कैडिटों के इंडियन एयर फोर्स अकैडमी के लिए चुने जाने पर खुशी का प्रगटावा करते हुये कहा कि इस प्राप्ति से राज्य की अन्य लड़कियों को अलग-अलग हथियारबंद बलों की प्री कमीशन ट्रेनिंग अकैडमियों में भेजने सम्बन्धी उनके यत्नों को और बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने इन महिला कैडिटों को भारतीय हवाई सेना में उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Related News