तीन मंजिला इमारत गिरने के बाद सी.एम. ने दिए सख्त आदेश, बहुमंजिला इमारतों की हो जांच

Monday, Feb 10, 2020 - 09:03 AM (IST)

मोहाली(विनोद) : खरड़-लांडरा रोड पर शनिवार को तीन मंजिला इमारत गिरने के बाद जहां पंजाब के सी.एम. ने जांच के आदेश दे दिए हैं, वहीं मोहाली के डिप्टी कमिश्नर गिरिश दियालन ने भी जिले में बनी सभी बहुमंजिला इमारतों की जांच के आदेश दे दिए हैं। साथ ही उसकी समय सीमा भी तय कर दी गई है। वहीं रविवार को खरड़ पुलिस ने अंबिका ग्रुप के मालिक प्रवीन कुमार व अज्ञात के खिलाफ सैक्शन 287, 288, 336, 337, 427, 420, 120-बी, के तहत केस दर्ज कर लिया है। 

डी.सी. गिरिश दियालन ने जिले के सभी सब डिवीजनों के एस.डी.एम. को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि जल्द अपने-अपने एरिया में विजिट कर जांच करें कि वहां पर कितनी इमारतें बनी हुई हैं, उनमें किस तरह का मैटीरियल इस्तेमाल किया गया है। क्या मालिक ने इमारत का नक्शा पास करवाया हुआ है?  इनमें जितनी इमारतें गैर कानूनी तरीके से बनाई गई हैं या फिर बनाई जा रही हैं, उनकी एक लिस्ट तैयार की जाए। 

पैसा कमाने के चक्कर में कर रहे जिंदगियों से खिलवाड़ :
डिप्टी कमिश्नर की ओर से आदेश दिए गए हैं कि इनमें से किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा, क्योंकि ऐसे लोग पैसा कमाने के चक्कर में अन्य लोगों की जिंदगियों से खिलवाड़ कर रहे हैं। 

गलती साबित होने पर होगी कानूनी कार्रवाई :
खरड़-लांडरा रोड पर गिरी तीन मंजिला इमारत के निरीक्षण के लिए डिप्टी कमिश्नर गिरिश दियालन मौके पर पहुंचे और उन्होंने पूरी घटना का बड़ी ही बारीकी से जायजा लिया। इसके बाद उन्होंने कहा कि जो इमारत गिरी है। यह गैर कानूनी तरीके से बनाई जा रही थी या नहीं इसकी जांच जल्द पूरी हो जाएगी। 

क्योंकि इस इमारत का नक्शा खरड़ नगर काउसिंल द्वारा पास किया गया है। इन विभागों के अधिकारियों से पूछताछ की जा रही है। इनमें से जिस किसी भी विभाग के अधिकारी की भूमिका सामने आती है तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। उसके खिलाफ कार्रवाई के साथ विभागीय जांच की भी सिफारिश की जाएगी। 

ज्यादा खुदाई के कारण गिरी इमारत :
खरड़ पुलिस ने जो अंबिका ग्रुप के मालिक प्रवीन कुमार के खिलाफ केस दर्ज किया है। उसमें बताया गया है कि प्रवीन कुमार जे.सी.बी. के जरिये अपने आफिस के साथ ही अवैध तरीके से बेसमैंट की खुदाई करवा रहा था और खुदाई ज्यादा होने के कारण ही इमारत गिरी है।

वहीं डी.एस.पी. खरड़ पाल सिंह ने कहा कि अभी अस्पताल में हरजीत व प्रेम बहादुर दाखिल हैं व गिरी इमारत का मलबा उठाने का काम जारी है। सभी टीमें लगी हुई हैं। उनकी 12 मजदूरों से बात हुई है, जिसमें पता चला है कि उनका कोई साथी लापता नहीं है, लेकिन फिर भी जब तक पूरा मलबा साफ नहीं कर दिया जाता तब तक कुछ भी कहना ठीक नहीं है।

दो बार करवाया नक्शा पास :
वहीं खरड़ काऊंसिल के ई.ओ. संगीत कुमार ने बताया कि जो तीन मंजिला इमारत गिरी है, उसका नक्शा दो बार पास किया गया है। नक्शे में कोई भी कमी नहीं थी, जो ठेकेदार वहां पर काम कर रहा है उसके बयान दर्ज किए गए हैं, जिसमें पता चला है कि उसने जे.सी.बी. के जरिये की जा रही खुदाई ज्यादा करवा दी थी। 

Priyanka rana

Advertising