गर्मी से लोगों का हाल बे-हाल, लू की चपेट में लोग बीमार

Sunday, Jun 25, 2017 - 04:51 PM (IST)

मोहाली, (नियामियां): पंजाब सहित सभी उत्तरी-भारत में गर्मी का कहर जारी है, इसके साथ ही लू चलने से लोग बीमार भी हो रहे हैं। लू का असर सब से ज़्यादा बच्चों पर हो रहा है। भले ही इस समय स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां चल रही हैं परन्तु फिर भी बच्चे घरों में टिक कर नहीं बैठ रहे, वह सारा दिन ही पार्को में खेलते रहते हैं या फिर सड़कों पर घूमते रहते हैं, जिस करके वह गर्मी और लू का शिकार हो जाते हैं। इसके अलावा तेज गर्मी का असर बुजुर्गों पर भी देखने को मिल रहा है, जिस कारण उनको काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

 

स्कूलों और कालेज यूनिवर्सिटियों में पढ़ने और पढ़ाने वाले हर दिन ही तेज धूप से बचने के लिए छाता लेकर जाती हैं। दोपहर के समय अपने जरूरी काम से निकली औरतें भी तेज गर्मी से बचने के लिए छाता ले रही हैं। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोगों ने गर्मी से बचने के लिए अपने घरों के आगे हरे रंग की चादरों लटका ली हैं जिससे सीधी धूप पडऩे से बचाव हो सके। 

 

माहिरों का कहना है कि इस बार गर्मी की ऋतु जल्दी ही शुरू हो गई थी और यह ऋतु लंबी समय तक चलेगी तेज गर्मी पिछले सालों के कई रिकार्ड तोड़ रही है, पिछले दिनों बरसात पडऩे कारण गर्मी से कुछ राहत मिली थी परन्तु अब फिर गर्मी जोर पकड़ गई है।  
 

Advertising