कृषि विभाग की गेहूं के बीज संबंधी सबसिडी नीति-2020-21 को मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Nov 01, 2020 - 09:59 PM (IST)

चंडीगढ़, (अश्वनी): पंजाब के मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने रबी सीजन दौरान किसानों को 50 प्रतिशत सबसिडी पर गेहूं का प्रमाणित बीज मुहैया करवाने के लिए कृषि विभाग की गेहूं के बीज संबंधी सबसिडी नीति-2020-21 को मंजूरी दे दी है। इसके तहत किसानों को 18.50 करोड़ की सबसिडी के साथ कुल 1.85 लाख ङ्क्षक्वटल प्रमाणित बीज मुहैया करवाया जाएगा जिससे सीधे तौर पर लगभग 2.5 लाख किसानों को लाभ पहुंचेगा।

 

मुख्यमंत्री ने विभाग को निर्देश दिए हैं कि छोटे और सीमांत किसानों को सबसिडी वाला बीज मुहैया करवाने को पहल दी जाए। सबसिडी सिर्फ योग्य किसानों को दी जाए और सबसिडी की राशि सीधे लाभाॢथयों के खातों में ट्रांसफर की जाए।
मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) अनिरुद्ध तिवारी को निर्देश दिए हैं कि कृषि विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों को क्षेत्र में बेचे जा रहे बीजों की बारीकी से निगरानी करने के लिए विस्तृत निर्देश जारी करें। सबसिडी लेने के इच्छुक किसान 1 नवम्बर से अपने क्षेत्रों के कृषि विभाग के कार्यालयों में आवेदन जमा कर सकते हैं। सबसिडी बीज की कुल कीमत के 50 प्रतिशत के बराबर या अधिक से अधिक 1000 रुपए प्रति ङ्क्षक्वटल के हिसाब से योग्य किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर की जाएगी और गेहूं के बीज पर सबसिडी अधिक से अधिक 5 एकड़ क्षेत्रफल के लिए दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajesh K Dharwal

Related News