2019 के लोकसभा चुनाव की कसरत शुरू, डिप्टी कमिश्नरों व चुनाव अधिकारियों को दिए कई निर्देश

Saturday, Dec 22, 2018 - 12:08 PM (IST)

चंडीगढ़ (भुल्लर): मुख्य चुनाव कमिश्नर कार्यालय ने विभिन्न राज्यों के साथ मीटिंग कर लोकसभा चुनाव की कसरत शुरू कर दी है। डिप्टी चुनाव कमिश्नर संदीप सक्सेना पंजाब में वोटों में संशोधन के कार्य के जायजे के लिए चंडीगढ़ पहुंचे। यहां पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय में उप-चुनाव कमिश्नर संदीप सक्सेना के नेतृत्व में पंजाब के डिप्टी कमिश्नरों के साथ डिवीजन स्तरीय समीक्षा बैठक हुई जिस दौरान चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारियों (ई.आर.यो.) और सहायक चुनाव रजिस्ट्रेशन अधिकारियों (ए.ई.आर.ओ.) के साथ वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग का प्रबंध किया गया। इस मौके पर भारत के उप-चुनाव कमिश्नर अलोक शुक्ला और पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस. करुणा राजू उपस्थित थे।

सक्सेना ने कहा कि ध्यान रखा जाए कि 18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति वोटर सूची में नाम दर्ज करवाने से वंचित न रहे।  इसके अलावा स्थायी तौर पर पता बदलने वाले वोटरों की दर्ज 2-2 प्रविष्टियों की ओर खास ध्यान दिया जाए। मौत होने की सूरत में संबंधित वोटर का नाम वोटर सूची में से काटना यकीनी बनाया जाए। सक्सेना ने कहा कि पंजाब में ज्यादातर नाम मिलते-जुलते होने के कारण वोटर सूचियों के सुधार में दिक्कत आती है। इसलिए वोटर सूचियों में दर्ज तस्वीरों की मदद ली जाए।

सूचियों में लगे बिल्कुल साफ तस्वीरें
उन्होंने कहा कि सूचियों में तस्वीरें बिल्कुल साफ होनी चाहिएं और दोहरी प्रविष्टियों को काटा जाना चाहिए। उन्होंने डिप्टी कमिश्नरों को कहा कि किसी भी गांव में जाकर बूथ स्तर अफसरों और राजनीतिक पार्टियों के बूथ स्तर एजैंटों के साथ मीटिंग करके स्थिति देखें जिससे सभी जिलों की स्थिति का पता लग जाएगा। उप-चुनाव कमिश्नर ने कहा कि कई स्थानों पर एक पारिवारिक मैंबर का वोट किसी एक पोलिंग बूथ पर है जबकि दूसरे का वोट अन्य पोलिंग बूथ में है जिसे तर्कसंगत बनाने की जरूरत है। उप-चुनाव कमिश्नर अलोक शुक्ला ने वोटर सूचियों के सुधार बारे तकनीकी जानकारी दी।

bhavita joshi

Advertising