बादलों ने हमेशा ही सिख रैफरैंस लाइब्रेरी के सामान को लेकर राजनीति की : रंधावा

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2019 - 11:40 AM (IST)

मोहाली((ब्यूरो)): पंजाब के सहकारिता और जेल मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने शिरोमणि अकाली दल के सरप्रस्त प्रकाश सिंह बादल और प्रधान सुखबीर सिंह बादल का विरोध करते हुए कहा कि शिरोमणि अकाली दल ने इन दोनों के नेतृत्व में हमेशा ही धर्म के नाम पर राजनीति की है। सिख रैफरैंस लाइब्रेरी के मामले को उठाकर हमेशा लोगों की भावनाओं से खेला है। 

मोहाली में बातचीत करते हुए रंधावा ने कहा कि सिख रैफरैंस लाइब्रेरी के फौज की तरफ से जब्त किए और बाद में शिरोमणि कमेटी को वापस दिए गए सामान संबंधित बड़े स्तर पर जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अब यह बात खुलकर सामने आ गई है कि फौज द्वारा सिख रैफरैंस लाइब्रेरी का जो सामान कब्जे में लिया गया था वह शिरोमणि कमेटी को वापस कर दिया गया है। यह सारी बात ऑन रिकार्ड है और इस पर शिरोमणि कमेटी के नुमाइंदों के हस्ताक्षर हैं।

हस्तलिखित श्री गुरु ग्रंथ साहिब इंगलैंड कैसे चले गए और 4 हजार पौंड में कैसे बेचा गया 
रंधावा ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल इस मामले पर सिख संगत को जवाब दे। उन्होंने कहा कि कमेटी के सचिव भान सिंह भौंरा चाहे अब इस दुनिया पर नहीं रहे परंतु कुलवंत सिंह अभी मौजूद हैं जिनसे सारी बात पूछी जा सकती है। उन्होंने कहा कि पुरातन हस्तलिखित श्री गुरु ग्रंथ साहिब इंगलैंड कैसे चले गए और उन्हें किस तरह 4 हजार पौंड में बेच दिया गया इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अच्छा होता यदि यह बात पहले ही बाहर आ जाती। अब सिख बुद्धिजीवियों को चाहिए कि वह पता करे कि सिखों की ऐतिहासिक विरासत के साथ क्या कुछ हुआ और कैसे हुआ। उन्होंने कहा कि अकाली दल ने हमेशा सियासत को धर्म से आगे रखा है जबकि राजनीति धर्म के अधीन होनी चाहिए। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News