गांव जगतपुरा से ड्रोन के द्वारा सैनीटाइजेशन मुहिम शुरू

Monday, Apr 27, 2020 - 12:27 PM (IST)

मोहाली(राणा) : मोहाली के गाँव जगतपुरा से पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने रविवार को मोहाली के डिप्टी कमिश्नर गिरीश दयालन की उपस्थिति में ड्रोन्स के जरिए सैनीटाइजेशन मुहिम की शुरूआत की गई। यह मुहिम जल्द ही पूरे राज्य में चलाई जाएगी। जगतपुरा के बाद यह मुहिम बडमाजरा में ग्रीन एन्क्लेव, जुझार नगर, और बलौंगी में चलाई गई।

नहीं छोड़ी जाएगी कोई कसर :
वहीं डिप्टी कमिशनर ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना वायरस बीमारी के साथ लड़ने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं और ड्रोन इसमें अहम भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि घनी आबादी वाले, भीड़ वाले क्षेत्रों खासकर झुग्गी-झोंपडियों की सैनीटाइजेशन सरकार की मुख्य प्राथमिकता है। 

उन्होंने कहा कि ड्रोन्स के जरिए सैनीटाइजेशन करने से दोहरे उद्देश्य पूरे होंगे जिसमें कोरोना वायरस बीमारी पर रोक लगेगी और डेंगू से बचाव हो होगा। ड्रोनों से सैनेटाइजेशन तामिलनाडु, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़ और वाराणसी (यू.पी.) में की जा रही है।

ड्रोन की सेवाएं गरूढ़ एयरोस्पेस से दी गई हैं :
वहीं जिला प्रशासन की ओर से बताया गया कि ड्रोन की सेवाएं गरूढ़ एयरोस्पेस की ओर से दी गई हैं। ड्रोन के तकनीकी पहलुओं के बारे में बताया कि एक बार जब सामग्री भर जाती है, तो इसमें 10 लीटर सैनेटाइजर ले जाने की क्षमता है और यह 15 मीटर की ऊँचाई पर उड़ सकता है।

यह एक बार 20 फुट व्यास को कवर कर सकता है। यह 10 मिनटों में 6 एकड़ क्षेत्र को रोगाणुमुक्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि पंजाब कोरोना विषाणु के साथ बहुत प्रभावशाली ढंग से लड़ रहा है परन्तु हमें अभी पूरी सावधानी बरतनी पड़ेगी और हम तब तक लड़ेंगे जब तक कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जीत नहीं लेते।
 

Priyanka rana

Advertising