सरकारी कालेजों में 45 दिन में की जाएगी 1158 पदों पर भर्ती: परगट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 09:21 PM (IST)

चंडीगढ़, (रमनजीत): पंजाब के सरकारी कालेजों में स्टाफ की भर्ती को लेकर लंबे समय से चल रही मांग को पूरा करते हुए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 1158 पदों की भर्ती करने का फैसला किया है। यह भर्ती पंजाबी यूनिवॢसटी पटियाला और गुरु नानक देव यूनिवॢसटी अमृतसर द्वारा चयन कमेटियां बनाकर की जाएगी। जिसे 45 दिन में मुकम्मल करने के निर्देश दिए गए हैं। यह बात उच्च शिक्षा और भाषाओं संबंधी मंत्री परगट सिंह ने आज पंजाब यूनिवॢसटी चंडीगढ़ में यूनिवॢसटी और कालेजों की एसोसिएशन की चल रही चरणबद्ध भूख हड़ताल को खत्म करवाने के मौके पर कही।

 


परगट सिंह ने कहा कि सरकारी कालेजों में टीङ्क्षचग काडर के 1091 और लाइब्रेरियन के 67 पदों की भर्ती को 45 दिन में पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह भर्ती यू.जी.सी. के निर्देशों के तहत होगी। यह भर्ती सिर्फ लिखित टैस्ट के आधार पर मैरिट अनुसार की जाएगी, जिसमें कोई इंटरव्यू के नंबर नहीं रखे जाएंगे। दोनों संबंधी यूनिवॢसटियों के वाइस चांसलर के नेतृत्व में चयन कमेटी बनेगी। इसी तरह सरकार द्वारा चलाए जा रहे कालेजों में गैस्ट फैकल्टी, पार्ट टाइम और ठेके पर काम कर रहे लैक्चररों की मांग को ध्यान में रखते आवेदन करने के लिए आयु में छूट और तजुर्बों के नंबर दिए जाएंगे।


उन्होंने कहा कि राज्य की खुशहाली के लिए उच्च शिक्षा क्षेत्र में अधिक सुधारों की जरूरत है जिसके लिए इस क्षेत्र से जुड़े माहिरों और शिक्षा शास्त्रियों की कमेटी बनाकर अगुवाई ली जाएगी।


पंजाब यूनिवॢसटी चंडीगढ़ में पंजाब फैडरेशन ऑफ यूनिवॢसटी एंड कालेज टीचर्ज ऑर्गेनाइजेशन और पंजाब चंडीगढ़ कालेज टीचर्ज एसोसिएशन के बैनर अधीन चल रही चरणबद्ध भूख हड़ताल के 45वें दिन आज डा. सुरिंद्र सिंह, डा. अनीश सोनी, प्रो. रमन कुमार, डा. हरजिंद्र कौर और डा. मनप्रीत सिंह भूख हड़ताल पर बैठे थे, जिनको वेरका की लस्सी पिला कर परगट सिंह ने हड़ताल खत्म करवाई। इससे पहले 17 अक्तूबर को प्रो. राजदीप सिंह धालीवाल, डा. पूनमदीप सिंह, डा. बलदेव सिंह, डा. हरसिमरन सिंह और डा. हरजिंद्र सिंह भूख हड़ताल पर बैठे थे। 


हड़ताल संबंधी एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों डा. जगवंत सिंह, डा.एच.एस. किंगरा, डा. बी.एस. टोहड़ा, डा. मृत्यंजय कुमार और डा. मधु शर्मा द्वारा उच्च शिक्षा मंत्री परगट सिंह के साथ पंजाब भवन में बैठक की थी। बैठक में उनकी तरफ से वेतन आयोग, वेतन स्केलों को यू.जी.सी. के साथ डी ङ्क्षलक न करने, सिक्योरिटी ऑफ सॢवस एक्ट में संशोधन आदि की मांगें उठाई गई थी, जिस पर परगट सिंह ने विश्वास दिलाया कि वेतन से संबंधित मांगों को वित्त विभाग के साथ बात करके हल करवाया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News