दीवाली से पहले पंजाब सरकार देगी गुलाबी सुंडी से नरमे की फसल खराब होने का मुआवजा

punjabkesari.in Saturday, Oct 30, 2021 - 02:04 PM (IST)

चंडीगढ़ (रमनजीत सिंह)

पंजाब सरकार ने राज्य की नरमा पट्टी में गुलाबी सुंडी की वजह से हुए फसलों के नुकसान का आंकलन करने के बाद मुआवजे का ऐलान कर दिया है। नरमा पट्टी के किसानों की फसल को पहुंचे नुकसान की भरपाई के लिए उन्हें तीन कैटेगरी में रखा गया है, जिसमें 26 से32 फीसदी फसल नुकसान, 33 से 75 फीसद नुकसान व 76 से 100 फीसद नुकसान को शामिल किया गया है।

पंजाब भवन में एक पत्रकारवार्ता के दौरान राजस्व मंत्री अरुणा चौधरी व कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने कहा कि पंजाब की नरमा पट्टी में तकरीबन साढ़े 7 लाख एकड़ जमीन पर नरमे की काश्त की गई थी, जहां गुलाबी सुंडी की वजह से तकरीबन 4 लाख एकड़ में फसलों का नुकसान हुआ है। मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी के निर्देशन में फसलों के नुकसान की विशेष गिरदावरी करवाई गई थी, जिसके आधार पर तीनो कैटेगरी के मुताबिक 2000 रुपए, 5400 रुपए व 12000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा अदा किया जाएगा। पंजाब के मंत्रियों ने दावा किया कि दीवाली से पहले इन सभी किसानों को मुआवजे की राशी उनके बैंक खातों में हासिल हो जाएगी।

कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने बताया कि पंजाब सरकार क्योंकि किसानों के साथ-साथ खेत मजदूरों के लिए भी प्रतिबद्ध है, इसलिए फसल नुकसान के आंकड़े के मुताबिक 10 फीसदी चुगाई की राशी भी संबंधित खेत मजदूरों को अदा की जाएगी। किसान जत्थेबंदियों के इस मुआवजा राशी पर राजी होने संबंधी पूछे सवाल के जवाब में नाभा ने कहा कि उप मुख्यमंत्री और किसानों के बीच चर्चा हुई थी। हालांकि उस वक्त किसान जत्थेबंदियों ने 20 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा की मांग रखी थी, लेकिन बाद में उसे 30 हजार रुपए तक कहा गया।

मंत्री नाभा ने कहा कि पिछली अकाली-भाजपा सरकार के वक्त 8 हजार रुपए प्रति एकड़ का मुआवजा दिया जाता रहा है, जबकि हमारी सरकार ने इसे बढ़ाकर 12 हजार रुपए किया है। उन्होंने कहा कि मुआवजा राशी राज्य अपनी नीतियों व पहुंच के हिसाब से ही दे सकता है, नीतियों के बाहर जाकर नहीं, इसलिए उम्मीद है कि किसान भी इस बात को समझेंगे।

मंत्री अरुणा चौधरी व रणदीप सिंह नाभा ने कहा कि हाल ही में हुई गड़ेमारी की वजह से राज्यभर में हुए फसलों के नुकसान के लिए विशेष गिरदावरी का काम अभी चल रहा है और जैसे ही उसकी संबंधित जिलों से रिपोर्टें हासिल होती हैं, उसका मुआवजा अदा करने की प्रकिर्या भी तत्काल शुरु कर दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ramanjit Singh

Recommended News

Related News