पंजाब सरकार खोलेगी 12 सार्वजनिक रेत खदानें

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 07:25 PM (IST)

 

 

चंडीगढ़, 27 फ़रवरी:(अर्चना सेठी) राज्य के निवासियों को वाजिब दरों पर रेत उपलब्ध करवाना यकीनी बनाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा विभिन्न ज़िलों में 12 और सार्वजनिक रेत खदानें खोलने का फ़ैसला किया गया है। चौथे और पांचवे पड़ाव के अंतर्गत पंजाब के खनन और भूमि-विज्ञान मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा 28 फ़रवरी को पांच ज़िलों फिऱोज़पुर, एस.बी.एस. नगर, अमृतसर, मोगा और जालंधर में 12 नई सार्वजनिक रेत खदानें लोगों को समर्पित करेंगे।

 

आम लोगों द्वारा सार्वजनिक रेत खदान खोलने की मुहिम को बहुत प्रोत्साहन दिया गया है और इस समय विभिन्न ज़िलों में कुल 60 सार्वजनिक रेत खदानें चल रही हैं। आम लोगों को अब तक 5.50 रुपए प्रति क्यूबिक फुट के हिसाब से 15.90 लाख मीट्रिक टन रेत प्रदान की जा रही है, जो इस पहलकदमी की शानदार सफलता को दर्शाती है।

 

भगवंत सिंह मान के इस खास प्रयास का उद्धेश्य लोगों को किफ़ायती दरों पर रेत मुहैया करवाना है। खनन और भूमि-विज्ञान विभाग द्वारा शिनाख़्त की गई नई सार्वजनिक रेत खदानों के उद्घाटन के साथ इनकी कुल संख्या 72 हो जाएगी, जिससे आम लोगों को और अधिक लाभ मिलेगा। सार्वजनिक रेत खदानों से बड़े स्तर पर आम लोग ख़ुद रेत निकाल कर बेच सकेंगे जिससे बाज़ार में रेत की स्पलाई बढ़ेगी और रेत के मार्किट रेट भी घटेंगे। 

 

आम लोगों को सस्ती दरों पर रेत मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा पहले पड़ावों के अंतर्गत 10 ज़िलों में सार्वजनिक रेत खदानों का उद्घाटन किया जा चुका है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News