5वीं, 8वीं और 10वीं कक्षा के विद्यार्थी बिना परीक्षा अगली कक्षा में होंगे प्रोमोट

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 09:57 PM (IST)

चंडीगढ़ (अश्वनी): कोविड के बढ़ रहे प्रभाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने 5वीं, 8वीं और 10वीं कक्षा के विद्याॢथयों को बिना किसी परीक्षा के अगली कक्षाओं में प्रोमोट करने का ऐलान किया है। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं जो पहले ही स्थगित हो चुकी हैं, उस पर कोई भी फैसला हालात के आधार पर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह फैसला शीर्ष अधिकारियों और चिकित्सा विशेषज्ञों के साथ कोविड का जायजा लेने के लिए हुई वर्चुअल मीटिंग के दौरान लिया।


मुख्यमंत्री ने कहा कि 30 अप्रैल तक सरकार ने सभी शिक्षण संस्थाओं को बंद करने का फैसला किया था, जिसके स्वरूप 11-20 साल उम्र वर्ग में पॉजिटिविटी दर नीचे लाने के साथ-साथ विद्याॢथयों को इन परीक्षाओं में राहत देने की भी जरूरत थी।

 


मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को आदेश दिए कि 5वीं कक्षा के विद्याॢथयों के 5 विषयों में से 4 विषयों के लिए इम्तिहान पहले ही हो चुके हैं और पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड 5वें विषय को अनदेखा करके 4 विषयों में विद्याॢथयों द्वारा प्राप्त किए अंकों के आधार पर नतीजे घोषित कर सकता है। इसी तरह 8वीं और 10वीं कक्षा के लिए प्री-बोर्ड परीक्षाओं या संबंधित स्कूलों द्वारा अपने तौर पर लिए गए इम्तिहानों के आधार पर नतीजे घोषित किए जा सकते हैं।


मुख्यमंत्री ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को इसी हफ्ते पत्र लिखा था जिसके मद्देनजर सी.बी.एस.ई. की 12वीं की परीक्षाएं स्थगित करने और 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने के बारे में केंद्र के फैसले पर तसल्ली जाहिर की। मीटिंग में चिकित्सा शिक्षा मंत्री ओ.पी. सोनी, शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला, मुख्य सचिव विनी महाजन, डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता भी उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Taranjeet Singh

Recommended News

Related News