चंडीगढ़ में होम क्वारंटाइन कर रहे लोगों पर इस ऐप के ज़रिये रखी जाएगी नज़र, हर 2 घंटे बाद करनी होगी सेल

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 01:02 PM (IST)

चंडीगढ़: कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के चलते चंडीगढ़ प्रशासन की ओर से मोबाइल ऐप्लिकेशन शुरू किया गया है। ये ऐप केंद्र शासित प्रदेश में होम क्वारंटाइन में रह रहे लोगों का पता लगाएगा और यह सुनिश्चित करेगा कि कोरोना वायरस के संबंध में जारी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा हो। ऐप- सीवीडी ट्रैकर उन लोगों की पहचान करेगा जिन्हें होम क्वारंटाइन रहने को कहा गया है। साथ ही उन लोगों के आस-पास के विशिष्ट क्षेत्रों की निर्धारित सीमाओं को जियो फेंस करेगा। क्वारंटाइन में रखे गए लोगों के लिए अपने मोबाइल फोन पर यह ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। 

हर 2 घंटे बाद अपलोड करनी होगी सेल्फी 
क्वारंटाइन रखे गए प्रत्येक ऐप यूजर को क्वारंटाइन रखे जाने वाली जगह के 50 मीटर के दायरे में घेर दिया जाएगा और ऐसे यूजर्स को हर घंटे एक सेल्फी अपलोड करनी होगी। प्रणाली के जरिये फिर उनको क्वारंटाइन रखी गई जगह और जिस स्थान से उन्होंने सेल्फी अपलोड की है उसका मिलान किया जाएगा। 

नियम तोड़ने पर होगी कड़ी कार्रवाई 
अगर क्वारंटाइन रखा गया कोई यूजर जियोफेंस यानि सीमित दायरे से बाहर जाता है तो प्रशासन को कंट्रोल रूम में एक अलर्ट प्राप्त होगा और यूजर को चेतावनी संदेश भेजा जाएगा। साथ ही कहा कि उल्लंघन करने वाले पर एफआईआर दर्ज करने जैसी सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन के कंट्रोल रूम को फोन बंद किए जाने पर भी अलर्ट प्राप्त होगा और यूजर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन ने बताया है कि ऐसा करने से कोरोना के बढ़ते ग्राफ को कम करने में मदद मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News