Online Order करने वालों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा साफ सुथरा फूड

Thursday, May 30, 2019 - 05:39 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ब्रहम मोहिंद्रा ने कहा है कि मिशन तंदुरुस्त के एजेंडे के तहत सफाई संबंधी रेटिंग दिखाए बिना पंजाब में आनलाइन फूड आडर्र नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भोजन की गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाने के लिए सभी ऑनलाइन फूड ऑडर्र और सप्लाई कंपनियों को उनके साथ पंजीकृत सभी फूड बिजनेस ऑपरेटरों की सफाई संबंधी रेटिंग दिखाने के आदेश दिए हैं। इसके लिए 90 दिन का समय दिया गया है। राज्य में सफ़ाई संबंधी रेटिंग के बिना कोई भी ऑनलाईन फूड ऑडर्र की डिलीवरी नहीं की जाएगी। 

ऑनलाईन फूड डिलीवरी कंपनियों की होगी जिम्मेदारी
फूड एंड ड्रग ऐडमिनीस्ट्रेशन सह तंदुरुस्त पंजाब मिशन के निदेशक के.एस. पन्नू ने आज यहां कहा कि ऑनलाईन फूड ऑडर्र और सप्लाई कंपनियां उपभोक्ताओं के ऑनलाईन ऑडर्र लेती हैं। ये अपने साथ जुड़े हुए फूड बिजनेस ऑपरेटरों से यह ऑडर्र खरीद कर उपभोक्ताओं को डिलीवर करती हैं। आमतौर पर उपभोक्ता फूड बिजनेस ऑपरेटरों के पास जाते हैं और वह भोजन की गुणवत्ता और उसे पकाने/परोसने संबंधी इस्तेमाल की गई सफ़ाई के बारे में जागरूक होते हैं लेकिन ऑनलाईन ऑडर्र और डिलीवरी प्रक्रिया के साथ उपभोक्ता और भोजन पकाने वालों के बीच का सीधा नाता टूट गया है। इसीलिए भोजन की गुणवत्ता और सफ़ाई सम्बन्धी जि़म्मेदारी अब ऑनलाईन फूड डिलीवरी कंपनियों की होगी। 

जमैटो, सविगी जैसी मशहूर कंपनियों को आदेश
पन्नू ने कहा कि राज्य में चल रही जमैटो, सविगी, ऊबर ईट्स और फूड पांडा जैसी प्रमुख ऑनलाईन फूड ऑडर्र और सप्लाई कंपनियों के नुमायंदों के साथ बैठक की गई तथा उनको इस मुद्दे पर जागरूक किया गया। ऑनलाईन फूड ऑडर्र और सप्लाई कंपनियों को उनके साथ रजिर्स्ट्ड एफ.बी.ओज़. की सफ़ाई संबंधी रेटिंग करवाने के आदेश दिए गए हैं।  पन्नू ने कहा कि ऑनलाईन फूड ऑडर्स और सप्लाई कंपनियों को उपभोक्ता को डिलीवरी किये जाने वाले भोजन की पैकिंग पर सफ़ाई सम्बन्धी रेटिंग को प्रमुखता के साथ दर्शाना चाहिए।

Anil dev

Advertising