विधान सभा चुनाव संबंधी नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू होगी कल से

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 11:15 PM (IST)

चंडीगढ़, (रमनजीत सिंह) भारत चुनाव आयोग द्वारा 8 जनवरी को घोषित किए गए चुनाव प्रोग्राम के तहत 25 जनवरी यानि मंगलवार से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। जबकि नामांकन वापिस लेने की अंतिम तिथि 4 फरवरी तय है। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी डा. एस. करुणा राजू ने बताया कि 17 जनवरी को संशोधन कर जारी किए गए प्रोग्राम अनुसार नामांकन पत्र दाखि़ल करने की प्रक्रिया 25 जनवरी (मंगलवार) को नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही शुरू हो जाएगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख़ 1 फरवरी (मंगलवार) है। नामांकन पत्रों की पड़ताल 2 फरवरी को होगी और नामांकन पत्र वापिस लेने की आखिरी तारीख़ 4 फरवरी 2022 (शुक्रवार) है। सीईओ राजू ने कहा कि नामांकन पत्र संबंधी रिटर्निंग अफ़सर के दफ़्तर में सुबह 11 बजे से 3 बजे तक जमा करवाए जा सकते हैं।


उन्होंने कहा कि नामांकन पत्र फार्म बी में भरा जाना है और संबंधित रिटर्निंग अफ़सर से इसकी खाली कापियां उपलब्ध हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि नियमों के मुताबिक टाइप किए हुए नामज़दगी पत्र तयशुदा परफॉर्मे में ही स्वीकार किए जाएंगे।


डा. राजू ने कहा कि विधान सभा चुनाव लड़ने का इच्छुक व्यक्तित राज्य के किसी भी विधान सभा हलके का रजिस्टर्ड वोटर होना चाहिए और चुनाव लड़ने के इछुक्क उम्मीदवार की तरफ से रिटर्निंग अफ़सर को इस संबंधी वोटर सूची में दर्ज अपने नाम वाले पन्ने की तसदीकशुदा कापी पेश करनी होगी।
इसके इलावा भारत के संविधान के प्रति वफ़ादारी की कसम या पुष्टि करने संबंधी तयशुदा फार्म में संबंधित रिटर्निंग अफ़सर या भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से तय व्यक्ति के पास पेश करना होगा। यह कसम या पुष्टि नामांकन पत्रों की पड़ताल से पहले करनी ज़रूरी है।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 26 जनवरी व 30 जनवरी को छुट्टी होने के कारण इन दोनों दिन नामांकन पत्र नहीं प्राप्त किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में चुनाव के ऐलान के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता 8 जनवरी को ही लागू हो गयी थी, जो कि चुनाव प्रक्रिया मुकम्मल होने तक जारी रहेगी।
डा. राजू ने बताया कि पंजाब में कुल 2,12,75,066 रजिस्टर्ड वोटर हैं, जिनमें 1,11,87,857 पुरुष, 1,00,86,514 महिला, 695 वोटर तीसरे लिंग के, 1,44,667 पी.डब्ल्यू.डी वोटर और 1,10,163 सर्विस वोटर, 1,601 एन.आर.आई. वोटर और 5,13,229 वोटर 80 साल से अधिक उम्र के हैं।
इसके इलावा राज्य में 14,751 पोलिंग स्थानों पर 24,740 पोलिंग बूथ स्थापित किये गए हैं। पंजाब राज्य में वोटों वाले दिन सभी बूथों से वेब-कास्टिंग की जायेगी। वोटें डालने की प्रक्रिया 20 फरवरी (रविवार) को प्रातःकाल 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगी, जबकि वोटों की गणना 10 मार्च (गुरूवार) को होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Ramanjit Singh

Related News

Recommended News