पंजाब भर में लगाई गई राष्ट्रीय लोक अदालत

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2024 - 09:17 PM (IST)

 

 

 

चंडीगढ़, 09 मार्च: (अर्चना सेठी) पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के जज और पंजाब राज्य कानूनी सेवाएं अथारिटी के कार्यकारी चेयरमैन माननीय जस्टिस श्री गुरमीत सिंह संधावालीया के नेतृत्व में आज राज्य भर में राष्ट्रीय लोक अदालत लगाई गई। 

 

 

इस लोक अदालत में कुल 403 बैंचों में लगभग 3. 55 लाख केस सुनवाई के लिए पेश हुए। इस लोग अदालत में दीवानी केस, घरेलू झगड़े, जायदाद के झगड़ों, चैक बाऊंस केस, मज़दूरी सम्बन्धित मामले, क्रिमिनल कम्पाऊंडेबल केस, अलग- अलग एफ.आई.आर्ज की कैंसलेशन/ अणट्रेसड रिपोर्टों आदि के साथ संबंधी लम्बे समय से लटकते आ रहे मामलों पर सुनवाई की गई। 

 

इस मौके श्री मनजिंदर सिंह ज़िला और सैशन जज एंव मैंबर सचिव पंजाब राज्य कानूनी सेवाएं अथारिटी द्वारा कोर्ट कंपलैक्स रोपड़ और होशियापुर का दौरा करके लोक अदालतों के बैंचों का निरीक्षण किया। 

 

मैंबर सचिव ने बताया कि इस राष्ट्रीय लोक अदालत का मुख्य मंतव्य आपसी समझौते के द्वारा झगड़ों का निपटारा करवाना है। लोगों को विकल्पी झगड़ा निवारण केन्द्रों के द्वारा झगड़ों का निपटारा करवाना चाहिए क्योंकि इससे लोगों के कीमती समय और पैसो की बचत होती है। 

 

मैंबर सचिव ने आगे यह भी बताया कि राष्ट्रीय कानूनी सेवाएं अथारिटी नई दिल्ली द्वारा राज भर में मुफ़्त कानूनी सहायता हेल्पलाइन नंबर 15100 शुरू किया गया है जिससे प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति घर बैठे ही मुफ़्त कानूनी सहायता संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है। 

 

मैंबर सचिव ने बताया कि पंजाब राज्य कानूनी सेवाएं अथारिटी लोगों के फ़ैसले करवाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने लोगों से अपील की कि लोग अदालतों में अपने मामलों का फ़ैसला करवा कर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News