मोहाली में अगले साल शुरू होगा मैडीकल कॉलेज : मनप्रीत बादल

Saturday, Jul 20, 2019 - 09:45 AM (IST)

चंडीगढ़(पाल) : पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार ने अगले साल मोहाली में मैडीकल कॉलेज शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए वित्त विभाग द्वारा सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। 

शुक्रवार को मनप्रीत बादल सैक्टर-22 में 25 करोड़ रुपए की लागत से बनी मैडीकोज सैंटर की नई इमारत का उद्घाटन करने के बाद चिकित्सकों, मैडीकल व पैरा मैडीकल स्टाफ तथा क्षेत्र वासियों को संबोधित किया। उन्होंने मुफ्त मैडीकल जांच शिविर का उद्घाटन भी किया। मैडीकोज सैंटर की नई इमारत में हर साल दो लाख लोगों के टेस्ट आदि करने की क्षमता है। 

अगले सत्र से कक्षाएं शुरू करने की तैयारी :
मनप्रीत ने कहा कि मोहाली मैडीकल कॉलेज में अगले सत्र से कक्षाएं चालू करने की तैयारी हो चुकी है। पंजाब सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए इसे नए स्वरूप में बहुत जल्द लागू किया जाएगा। इससे पंजाब के लाखों लोगों को लाभ मिलेगा। मैडीकोज सैंटर उपनिदेशक डॉ. हरनीत सिंह व संस्थापक निदेशक डॉ. गुरविंदर सिंह ने कहा कि वर्तमान जीवनशैली और खानपान की आदतों के चलते आज प्रत्येक व्यक्ति किसी न किसी बीमारी का शिकार हो रहा है। 

ऐसे में लोगों को साल में कम से कम एक बार अपने शरीर के नियमित टैस्ट करवाने चाहिए। जो व्यक्ति 50 साल पूरे कर चुका है उसे साल में दो बार टैस्ट करवाने की जरूरत है। मैडीकोज सैंटर की पुरानी इमारत में जहां हर साल औसतन एक लाख रोगियों के टेस्ट आदि किए जाते थे, वहीं 25 करोड़ रुपए की लागत से बनी नई इमारत में जहां कई आधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। वहीं हर साल दो लाख लोगों के टेस्ट किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि भविष्य में मैडीकोज सैंटर का चंडीगढ़ से सटे शहरों में भी विस्तार किया जाएगा।

Priyanka rana

Advertising