मां चिंतपूर्णी जी का श्रावण मेला लगभग शुरू

Tuesday, Jul 30, 2019 - 09:24 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

जालंधर (शास्त्री): श्रावण मास जहां भगवान भोलेनाथ जी की पूजा-पाठ में भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है वहीं पर मां चिंतपूर्णी जी के भक्तों के लिए भी बहुत ही महत्वशाली माना जाता है। विशेषकर श्रावण मास शुक्ल पक्ष से अष्टमी तक के दिन मां चिंतपूर्णी जी के नवरात्र मेलों के लिए प्रसिद्ध माने जा चुके हैं। इन दिनों का मां के भक्तों को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है। श्रावण मास संक्रांति से ही मां चिंतपूर्णी के दरबार भक्तों का तांता लगना शुरू हो जाता है। इन दिनों मंदिर प्रशासन के अलावा हि.प्र. जिला प्रशासन को विशेषकर सतर्कतापूर्वक भक्तों की सुविधाओं हेतु प्रबंध मुहैया करवाए जाते हैं।

वहीं यातायात के प्रबंध में मजबूत हैं। इस बार प्रशासन व हि.प्र. सरकार द्वारा बस सेवा व यात्रियों के लिए आने-जाने की व्यवस्था भी उपलब्ध रहेगी। अब से ही होशियारपुर से चिंतपूर्णी तक भारी संख्या में भक्तजन पैदल ही मां का जयघोष करते दर्शनार्थ के लिए जा रहे हैं। रास्ते में सैंकड़ों धार्मिक-सामाजिक संस्थाओं द्वारा मां के भक्तों के लिए आस्थापूर्वक सेवा प्रबंध मुहैया करवाए जा रहे हैं। विशेषकर मुबारिकपुर से मां चिंतपूर्णी भवन तक पुलिस प्रशासन द्वारा जगह-जगह पर पूरी सतर्कतापूर्वक सुरक्षा प्रबंध मुहैया करवाए जा चुके हैं। 

इस बार मां के विशेष सेवक मोहित मित्तल ने बताया कि शारीरिक तौर व मानसिक तौर विक्षप्त लोग मां के दर्शन नहीं कर पाते हैं, के लिए मां चिंतपूर्णी ग्रुप के माध्यम से मां के पिंडी स्वरूप के दर्शन, आरती आदि संबंधित गतिविधियों को लाइव करके भक्तों तक पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन व हि.प्र. सरकार का पूरा प्रयास है कि मेले में भक्तों को किसी भी प्रकार की असुविधा सामने न आए।

श्री मित्तल ने बताया कि उनकी ओर से इस बार जय मां चिंतपूर्णी लायन्ज ग्रुप चलाया जा चुका है जिसके तहत मेले की ओर से मां के दरबार की हर गतिविधि को मां के हर भक्त तक पहुंचाया जा रहा है। इस विषय में समाज सेवक हरीश अरोड़ा ने बताया कि जिला प्रशासन को लोगों की स्वास्थ्य सेवा हेतु मैडीकल सुविधाएं उपलब्ध करवानी चाहिएं।


 

Niyati Bhandari

Advertising