पंजाब पुलिस द्वारा पलाकशा यूनिवर्सिटी पंजाब के साथ एम. ओ. यू. सहीबद्ध

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2024 - 09:09 PM (IST)

 

चंडीगढ़, 2 मार्च:(अर्चना सेठी) ट्रैफिक़ प्रबंधन में सुधार करने और कीमती जानें बचाने के लिए कृत्रिम बौद्धिकता (ए. आई.) जैसी प्रौद्यौगिकी को लागू करने के उद्देश्य के अंतर्गत एक और कदम उठाते हुये पंजाब पुलिस ने पलाकशा यूनिवर्सिटी पंजाब के साथ एक महत्वपूर्ण समझौते (एम. ओ. यू.) पर हस्ताक्षर किये हैं, जो सुरक्षित और सुचारू यातायात को उत्साहित करने में अच्छी मदद करेगा।


यह एम. ओ. यू., ए. डी. जी. पी. ( ट्रैफिक़ एंड रोड सेफ्टी) ए. एस. राय और पलाकशा यूनिवर्सिटी, पंजाब के रजिस्ट्रार संजय भटनागर ने डीजीपी पंजाब गौरव यादव की मौजूदगी में हस्ताक्षर किये। इस दौरान प्रोफ़ैसर श्रीकांत श्रीनिवासन और आई. ओ. टी. लैब के टीम के सदस्यों सहित पंजाब रोड सेफ्टी और यातायात अनुसंधान केंद्र के रिर्सच एसोसिएट्स भी उपस्थित थे।


ए. डी. जी. पी. ए. एस. राय ने कहा कि पंजाब पुलिस और पलाकशा यूनिवर्सिटी पंजाब के बीच यह सांझेदारी पंजाब में सडक़ सुरक्षा और ट्रैफिक़ प्रबंधन में क्रांति लाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, "हमारा उद्देश्य ट्रैफिक़ प्रबंधन, कंट्रोल, और सडक़ सुरक्षा इंजीनियरिंग में अत्याधुनिक महारत विकसित करना है। इसमें सडक़ सुरक्षा ऑडिट, एम-पुलिसिंग, ई-पुलिसिंग, और सबूत-आधारित नीति निर्माण के लिए एप्लाइड रिर्सच करने, जैसी सांझा पहलकदमियां शामिल हैं।
 

उन्होंने कहा कि दोनों संस्थाएं उचित ट्रैफिक़ प्रबंधन ढंगों और भावी विश्लेषण मॉडलों को विकसित करने के लिए कृत्रिम बौद्धिकता ( ए. आई.) और डेटा ऐनालिटकस समेत अन्य उन्नत प्रौद्योगिकियों का प्रयोग करेंगी। इसके इलावा, यह सांझा पहलकदमी सडक़ सुरक्षा फोर्स के कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण प्रोग्रामों को बढ़ाएगी, उनको ट्रैफिक़ प्रबंधन और दुर्घटनाओं की रोकथाम में नवीनतम ज्ञान और हुनर के साथ समर्थ करेगी।
 

प्रोफ़ैसर श्रीकांत श्रीनिवासन ने सहयोग की महत्ता पर ज़ोर देते हुये कहा कि यह हिस्सेदारी सडक़ सुरक्षा खोज और नवीनता में एक नये युग की शुरुआत करती है। अकादमिकता और कानून लागू करने की महारत को जोड़ कर, हम प्रमुख चुनौतियों से निपट कर सकते हैं और सुरक्षित सडक़ों के लिए मुकम्मल हल विकसित कर सकते हैं।
 

ट्रैफिक़ सलाहकार पंजाब और डायरैक्टर पंजाब रोड सेफ्टी एंड ट्रैफिक़ रिर्सच सैंटर नवदीप के. असीजा ने सडक़ सुरक्षा फोर्स के यत्नों के साथ टैकनॉलॉजी को जोड़ कर, इस सांझेदारी का उद्देश्य सडक़ों पर सुरक्षा के सभ्याचार को उत्साहित करना, जानकारी मुहिमों के द्वारा लोगों को जोडऩा और सडक़ सुरक्षा अभ्यास मुहिमों को चलाना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News