चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन पर पैनी नजऱ

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2024 - 08:15 PM (IST)


चंडीगढ़, 1 मई:(अर्चना सेठी) पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने बुधवार को लोक सभा मतदान-2024 की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए राज्य के सभी डिप्टी कमिशनरों- कम- जि़ला निर्वाचन अधिकारियों, पुलिस कमिशनरों और ऐसऐसपीज़ के साथ वीडियो कानफऱंसिंग के द्वारा मीटिंग की। 

 

मीटिंग के दौरान सिबिन सी ने पोलिंग स्टेशनों पर प्रबंधों, पोलिंग स्टाफ की तैनाती, संवेदनशील मैपिंग, स्वीप (सिस्टेमैटिक वोटरज एजुकेशन और इलैकटोरल पार्टीसीपेशन) गतिविधियों, वैबकास्टिंग, सीआरपीऐफ की तैनाती, संचार योजना, अंतरराज्यीय सरहदों पर सुरक्षा प्रबंधों के साथ-साथ राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायज़ा लिया। 

 

मीटिंग के दौरान अलग-अलग गतिविधियों जैसे कि चुनाव पहचान पत्र, वोटरों की जानकारी, वैबकास्टिंग, ई. वी. एम. स्टोरेज और ट्रांसपोरटिंग, फेक न्यूज की जांच, संवेदनशील पोलिंग क्षेत्रों की पहचान, अन्य मॉडल पोलिंग बूथों की स्थापना, कानून और व्यवस्था की स्थिति का जायज़ा और हर जिले से तैयारियों सम्बन्धी जानकारी ली गई। 

 

जि़ला अधिकारियों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मतदान में ’इस बार 70 पार’ के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए उनकी तरफ से की जा रही अलग-अलग गतिविधियों और पहलकदमियों के बारे अवगत करवाया। उन्होंने पारदर्शी और निर्विघ्न मतदान करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्धारित सभी दिशा- निर्देशों की पालना करने के लिए अपनी वचनबद्धता को दोहराया। 

 

सिबिन सी ने सम्बन्धित अधिकारियों को प्रशिक्षण स्थानों, डिसपरसल सैंटरों, पोलिंग स्टेशनों और कुलैकशन केन्द्रों पर अलग- अलग तरीकों के द्वारा पोलिंग स्टाफ को गर्मी से बचाने के लिए ज़रुरी उपाय करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने पोलिंग स्टेशनों और गिनती केन्द्रों पर स्टाफ के लिए छाया, पीने वाले पानी, वेटिंग एरिया, बढिय़ा क्वालिटी के शौचालयों का प्रबंध करने के लिए भी कहा। 

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में सातवें और आखिरी पड़ाव की वोटिंग 1 जून को होगी और नामांकन पत्र दाखि़ल करने के लिए 7 मई को नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा। 

 

उन्होंने सभी जि़ला अधिकारियों को बताया कि निर्वाचन आयोग सभी प्रबंधों की तैयारियों की प्रगति पर नजऱ रख रहा है। उन्होंने मतदान से सबंधित सभी कामों को निर्धारित समय सीमा के अंदर पूरा करने के लिए पूरे तालमेल के साथ काम करने के लिए कहा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Archna Sethi

Related News