पंजाब में सबसे बड़ा बिजली घोटाला: कैप्टन

Tuesday, Aug 30, 2016 - 08:43 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आज आरोप लगाया कि राज्य के उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल ने बिजली परियोजनाओं को निजी कंपनियों के हवाले करके राजस्व को हजारों करोड़ का चूना लगाया है। कैप्टन ने यहां एक बयान में कहा कि इस नुकसान का बोझ पी.एस.पी.सी.एल द्वारा ग्राहकों पर डाला जा रहा है। 
 
कांग्रेस सरकार घाटों को पूरा करने के लिए इन प्रोजैक्टों की समीक्षा करेगी ताकि राज्य के हितों की रक्षा सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि बादलों ने निजी बिजली कंपनियों के सामने समर्पण कर दिया ह। निजी कंपनियों के साथ बिजली खरीदने संबंधी वचनबद्धता प्रकट करने की वजह क्या थी। पहले से ही वित्तीय घाटे का सामना कर रहे राज्य को कंपनियों की बिजली खर्च किए बगैर उन्हें अदायगियां करनी पड़ रही हैं। इसका बोझ आम उपभोक्ताओं पर पड़ रहा है।    
 
उन्होंने कहा कि निजी बिजली कंपनियों द्वारा थोपे नियमों व शर्तों के मुताबिक पी.एस.पी.सी.एल को बिजली उत्पादन की लागत 3.60 रुपए प्रति यूनिट पड़ती है जबकि नेशनल ग्रिड में बिजली सिर्फ 3 रुपए प्रति यूनिट में मिल जाती है। उन्होंने आरोप लगाया कि विशेष हितों के चलते सुखबीर बादल ने निजी बिजली कंपनियों के सामने राज्य के हितों को गिरवी रख दिया है।
 
Advertising