पाकिस्तान ने ड्रोन के जरिए अमृतसर में फैंका आई.ई.डी. से तैयार ‘टिफिन बम’

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 10:45 AM (IST)

चंडीगढ (रमनजीत सिंह): पंजाब में एक बार फिर से आतंकवाद का काला दौर लाकर दहलाने के लिए प्रयासरत आतंकी संगठनों की नई चाल को पंजाब पुलिस ने विफल कर दिया है। पंजाब पुलिस को अमृतसर देहाती क्षेत्र के एक गांव में 7-8 अगस्त की रात को ड्रोन की मदद से फैंके गए एक बैग में से आई.ई.डी. (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस)‘टिफिन बम’ मिला है।बम तैयार करने के लिए 2-3 किलो आर.डी.एक्स. का इस्तेमाल किया गया है। बम के साथ ही फैंके गए 5 ग्रेनेड भी बरामद हुए हैं, जिन्हें इस तरीके से फोम के टुकड़ों में पैक किया गया था कि ड्रोन द्वारा गिराए जाने के बावजूद उनमें धमाका न हो। साथ ही 9 एम.एम. पिस्टल के 100 कारतूस भी बैग में मौजूद थे।


पुलिस का कहना है कि आई.ई.डी. इतने परिष्कृत तरीके से तैयार की गई है कि इसे 3 तरह के स्विच से ब्लास्ट किया जा सकता था।  स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर पूरे पंजाब में हाई अलर्ट कर दिया गया है। डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने बताया कि अमृतसर के नजदीकी गांव डल्लेके, बाच्चीविंड व सोहरा के इलाकों में 7 व 8 अगस्त की रात को ड्रोन की एक्टिविटी होने की सूचना मिली थी।  एस.एस.पी. गुलनीत सिंह खुराना के नेतृत्व में विभिन्न पुलिस टीमों द्वारा सारे इलाके की गहन तलाशी ली गई।  भेडेवाल के पूर्व सरपंच से सूचना मिली कि कुछ ग्रामीणों ने एक खेत में कुछ गिरने की आवाज सुनी  थी।  वहां  की  तलाशी  लेने पर एक बैग मिला, जिसे ड्रोन द्वारा गिराया गया था।

खतरे का आभास होने पर पुलिस हैडक्वार्टर द्वारा सर्च ऑप्रेशन में लगी हुई अमृतसर ग्रामीण की टीम को बैग से दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया और नैशनल सिक्योरिटी गार्ड (एन.एस.जी.) को सहायता के लिए बुलाया गया। एन.एस.जी. की एक्सपर्ट टीम द्वारा बैग के अंदर 2-3 किलो आर.डी.एक्स. होने की पुष्टि की गई और इलाके को सील करके एन.एस.जी. व पुलिस के विशेषज्ञों द्वारा बैग खोला गया, जिसमें से न सिर्फ आई.ई.डी. ‘टिफिन बम’ बल्कि 5 हैंड ग्रेनेड व 100 कारतूस, 9 एम.एम. पिस्टल की बरामदगी हुई। डी.जी.पी. गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह उच्च सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति हैं और उनकी सुरक्षा में किसी भी तरह की कोई चूक नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अभी यह भी स्पष्ट नहीं हो पाया कि यह विस्फोटक सामग्री किस आतंकी संगठन द्वारा और किसके लिए भेजी गई थी।  

बम को ट्रिगर करने के लिए तैयार किए गए हैं तीन उपकरण
विशेषज्ञों का कहना है कि आई.ई.डी. बनाने के लिए पी.सी.बी. (पिं्रटेड सॢकट बोर्ड) का इस्तेमाल टाइम डिले डिवाइस (टाइम बम) के तौर पर करने के लिए भी तैयार किया गया था। साथ ही रिमोट सैंसिंग ट्रिगर की भी ऑप्शन दी गई है। इसके लिए टिफिन बम में डैटोनेटर के लिए मलेशिया में निर्मित ‘एनर्जाइजर’ ब्रांड की 2 बैटरियों का इस्तेमाल किया गया है। मैग्नेटिक मैकेनिज्म के जरिए ट्रिगर करने के लिए दो इंडस्ट्रीयल ग्रेड के यू शेप मैग्नेट इस तरह से फिट किए गए थे कि टिफिन में हलचल होने पर दोनों मैग्नेट आपस में चिपकें और डैटोनेटर का सॢकट पूरा करते हुए धमाका कर दें। जबकि सेफ्टी के लिए एक सिं्प्रग बेस्ड स्विच भी फिट किया गया था ताकि टिफिन खुलने पर स्विच ट्रिगर हो और धमाका हो जाए।


टिफिन के खुलते ही होना था धमाका, हाइली ट्रेंड व्यक्ति ने तैयार किया बम
अमृतसर के थाना लोपोके अधीन गांव भेड़ेवाल में पंजाब पुलिस को बरामद हुआ ‘टिफिन बम’ बहुत ही  ट्रेंड व्यक्ति द्वारा तैयार किया गया आई.ई.डी. है। बच्चों के डबल डैकर ‘मिनियन कॉर्टून’ वाले टिफिन में आर.डी.एक्स. को मुख्य विस्फोटक के तौर पर इस्तेमाल किया गया है और तीन अत्याधुनिक तरीकों से ट्रिगर करने का इंतजाम किया गया है। साथ ही रिमोट ट्रिगर का भी ऑप्शन दिया गया है ताकि दूर से ही इच्छित समय पर बम का धमाका किया जा सके। नैशनल सिक्योरिटी गार्ड और पंजाब पुलिस के विशेषज्ञों द्वारा की गई टिफिन बम की जांच-पड़ताल में तथ्य उजागर हुआ है कि इसे मकैनिकल, मैग्नेटिक और रिले स्विच मैकेनिजम से ट्रिगर करने के लिए तैयार किया गया था। इससे यह बम उठाने की वजह से हलचल होने, खोलने के लिए लगने वाले प्रैशर की वजह या फिर निष्क्रिय करने के प्रयास के दौरान धमाका करने में सक्षम था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News