पाक से नमक के बहाने 532 किलोग्राम हैरोइन मंगाने के केस में सप्लीमैंट्री चार्जशीट दायर की

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 04:08 PM (IST)

मोहाली (राणा) : पाकिस्तान से नमक के बहाने 532 किलोग्राम हेरोइन मंगवाने के मामले में नैशनल इन्वेस्टिगेशन एजैंसी (एन.आई.ए.) ने जांच तेज कर दी है। इसी कड़ी में वीरवार को एक आरोपी अमित गंभीर उर्फ बॉबी, उर्फ बब्लू निवासी अमृतसर के खिलाफ सप्लीमैंट्री चार्जशीट मोहाली की विशेष अदालत में फाइल की गई। 

आरोपी पर अनलॉफुटल एक्टिविटी व नार्कोटिक्स ड्रग्स एंड साइकोट्रॉपिक समेत कई धाराओं के तहत चार्जशीट फाइल की है। इससे पहले गत दिसंबर में 6 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट फाइल की थी। जानकारी के मुताबिक इसी मामले में एन.आई.ए. अमृतसर निवासी अमित गंभीर को जनवरी में गिरफ्तार किया था।

एन.आई.ए. के सूत्रों का मानना है कि यह आरोपी काफी शातिर है। जबकि इस सारे खेल में शामिल लोगों का लक्ष्य भारत में आतंक फैलाकर शांति भंग करना था। वहीं, इसमें कई देशों के लोग शामिल हैं। यही नहीं पाकिस्तान से यह केस सीधे जुड़ा है। इसके अलावा आरोपी का वहां पर लेन-देन तक हुआ है। सूत्रों को मानें तो इस केस में आने वाले समय में एक और चार्जशीट फाइल होगी।

अब चीता खोलगा राज :
सूत्रों के मुताबिक एन.आई.ए. पंजाब पुलिस व हरियााणा पुलिस ने कुछ समय पहले एक मोस्ट वाटेंड गैंगस्टर रंजीत सिंह उर्फ चीता व उसके भाई गगनदीप सिंह को हरियाणा से दबोचा है। वह भी गिरोह में शामिल था। पहले वह पंजाब पुलिस के रिमांड पर चल रहा था। वहीं, अब उसे एन.आई.ए. ने अपनी हिरासत में ले लिया है। सूत्रों के मुताबिक रंजीत, दक्षिण कश्मीर के अवंतीपोरा निवासी हिलाल अहमद वाग शामिल है।

ऐसे सामने आया था मामला :
मामला इसी साल 29 जून को सामने आया था। पाक से आई नमक की खेप में 532 किलो हेरोइन व 52 किलोग्राम नशीले पदार्थ थे। इन्हें अमृतसर के अटारी इंटरनैशनल चैक पोस्ट पर पकड़ा था। 

इसके बाद अमृतसर के व्यापारी गुरपिंदर सिंह व जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा निवासी तारिक अहम लोन पर केस दर्ज किया था। जब यह मामला एन.आई.ए. को सौंपा था तो जांच में सामने आया कि यह अंतर्राष्ट्रीय नशा तस्कर गिरोह है जो पाक से चल रहा था। इसके तार अफगानिस्तान तक फैले हैं। वहीं, अब इस मामले में सप्लीमैंट्री चार्जशीट फाइल की गई है। 

एन.आई.ए. के पास मौजूद हैं अहम सबूत :
एन.आई.ए. की जांच में अब तक यह भी सामने हा चुका है कि यह गिरोह काफी खतरनाक था। इसने बार्डर से विभिन्न चीजों में छिपाकर नशीले पदार्थों को मंगवाने की प्रक्रिया शुरू की थी। एन.आई.ए. ने पंजाब के विभिन्न हिस्सों में दबिश दी थी। जिसमें काफी सामान कब्जे में लिया गया। इसमें बैंक एकाऊंट डिटेल, इलैक्ट्रॉनिक एंड डिजिटल डिवाइस, असलहा और हवाला के जरिए हुए पैसे के आदान-प्रदान के सबूत कब्जे में लिए गए थे।

हवाला का हुआ इस्तेमाल :
जांच में बात साफ हो चुकी है कि नार्को टेररिज्म के पीछे अंतर्राष्ट्रीय साजिश थी। इसमें पाकिस्तान, अफगानिस्तान, भारत विशेष तौर पर पंजाब, जमू और दिल्ली के लोगों की भूमिका सामने आई थी। इस सारे खेल को चलाने के लिए हवाला व अन्य चैनलों का प्रयोग किया गया है। पाकिस्तान से नमक के बहाने ही सारी खेप आती थी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Priyanka rana

Recommended News

Related News